पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने प्रभावितों के साथ शुरू किया प्रदर्शन, लगा पुलिस बल

कोरबा 30 जून। नेशनल हाइवे सड़क निर्माण के लिए बरपाली इलाके में लोगों के घरों और अन्य संस्थाओं में तोड-फ़ोड़ को लेकर प्रशासन ने तैयारी की है। इसके लिए यहां बड़ी मात्रा में पुलिस बल लगाया गया है।

दूसरी ओर पूर्व गृहमंत्री एवं रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने लोगों के साथ बरपाली में प्रदर्शन शुरू कर दिया है। ऐसे में स्थिति काफी गहमा-गहमी भरी बनी हुई है। एक सप्ताह में दूसरी बार इस तरह के हालात करतला विकासखंड में पैदा हुए। इससे पहले पताड़ी में भू-विस्थापितों के मसले को लेकर सड़क पर चक्काजाम किया गया था।

आरोप था कि लोगों को बिना मुआवजा दिए और मामलों का निराकरण किये बिना ही उनके मकानों को क्षतिग्रस्त करने का काम एनएचएआई के ठेकेदार ने कर दिया। लोगों के प्रदर्शन के बाद कोरबा तहसीलदार मुकेश देवांगन ने यहां पहुंचकर हालात नियंत्रित किये थे। इसके बाद एनएचएआई द्वारा प्रशासन की ओर से जानकारी सार्वजनिक की गई की एक अरब 44 करोड़ का मुआवजा तैयार किया गया है और वितरण की प्रक्रिया जारी है। इस मामले में कुछ खुलासों को लेकर फिर स्थिति बिगड़ी। इन सबके बीच आज बड़ी मात्रा में पुलिस बल को बरपाली में लगाया गया। ताकि यहां मकानों की तोड-फ़ोड़ की जा सके। इस आहट के बीच पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने प्रभावितों के साथ प्रदर्शन शुरू कर दिया है। आरोप है कि यहां पर अनेक मामलों में लोगों के मकानों एवं दुकानों और खेती योग्य जमीन का गलत सर्वे करने के साथ मुआवजा बनाया गया है। लोगों ने इसकी शिकायत प्रशासन से की है। लोगों को केवल आश्वासन दिए गए है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। प्रभावित लोग इसी का विरोध कर रहे हैं।

Spread the word