नए संसद भवन का 28 मई को उद्घाटन करेंगे पी. एम. नरेन्द्र मोदी

नईदिल्ली 20 मई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी मई महीने की 28 तारीख को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इस बारे में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने गुरुवार को जानकारी दी। नए संसद भवन का निर्माण 2 साल पहले शुरू हुआ था। संसद भवन की ये नई बिल्डिंग सेंट्रल विस्टा, भारत की प्रशासनिक राजधानी के पुनर्विकास परियोजना का हिस्सा है।

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर के राजपथ, प्रधानमंत्री के लिए एक नया कार्यालय और निवास, एक नया उपराष्ट्रपति एन्क्लेव और एक केंद्रीय सचिवालय को रिनोवेट किया जाएगा। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड इस प्रोजेक्ट को बना रहा है। इसमें बनाए जा रहे नए भवन में सांसदों के लिए एक लाउंज, एक लाइब्रेरी, कैंटीन और पार्किंग का भी निर्माण होगा।

केन्द्र सरकार के अनुसार नए संसद भवन का निर्मित क्षेत्र लगभग 65,000 वर्ग मीटर है और यह त्रिकोणीय आकार में बनाया जा रहा है। नए संसद भवन में बड़े लेजिस्लेटिव कक्ष है। एक बड़ा लोकसभा हॉल 888 सीटों तक की अधिकतम क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा हॉल में 384 सीटों तक की अधिकतम क्षमता होगी। संयुक्त सत्रों के लिए, सरकार के अनुसार लोकसभा हॉल में 1,272 सीटें हो सकती हैं। नई संसद भी दिव्यांगों के अनुकूल होगी, जिसमें दिव्यांग स्वतंत्र रूप से भवन में घूम सकेंगे।

इमारत नवीनतम कम्युनिकेशन टेकोलॉजी से लैस हैं। इसमें एक आधुनिक संवैधानिक हॉल भी है, जो प्रतीकात्मक और भौतिक रूप से भारतीय नागरिकों को देश के लोकतंत्र के केंद्र में रखता है। इसके अलावा, भारतीय संविधान और भारत की विरासत को दशनि वाली कलाकृतियों को प्रदर्शित करने के लिए एक कॉन्स्टिट्यूशन हॉल और गैलरी की भी बनाई गई है।’

Spread the word