जेबीसीसीआई की बैठक आज, लंबित मुद्दों पर प्रबंधन के साथ होगी वार्ता

कोरबा 19 मई। कोयला कामगारों के 11 वें वेतन समझौते के लिए गठित जेबीसीसीआई की बैठक 19 मई को होने जा रही है। इस बैठक में लंबित सभी मु्द्दों पर चर्चा कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। अभी तक 19 प्रतिशत मिनिमम गारंटी बेनीफिट समेत कई भत्तों पर प्रबंधन के साथ सहमति बन चुकी है। एमजीबी को लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है, इसे लेकर कर्मियो में संशय की बनी हुई है। वहीं कुछ मुद्दों को लेकर श्रमिक संघ के प्रतिनिधि भी आवाज उठाने लगे हैं।

इंटक नेता एसक्यू जामा ने चारों यूनियन एटक, बीएमएस, एचएमएस व सीटू के प्रमुख नेताओं को पत्र लिखा कहा है कि जेबीसीसीआई की बैठक प्रारंभ होने से एक घंटा पहले आपस में मुद्दों को लेकर सहमति बनाया जाए, ताकि वेतन समझौते को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि पुराने ऐसे कई मुद्दे हैं जिसे बैठक में रखा जाना जरूरी है। इसमें पेंशन एक बड़ा मुद्दा है, जिसमें 20 साल से सुधार नहीं हुआ है। सीपीआरएमएस स्कीम, फिमेल वीआरएस, ठेका कर्मियों के वेतन का विषय, मेडिकल अनफिट समेत अन्य मुद्दे हैं।

इसी तरह बैठक के पूर्व एचएमएस नेता और जेबीसीसीआई सदस्य शिवकुमार यादव ने कुछ मुद्दे उठाए हैं और बैठक में इस पर चर्चा कर निर्णय लेने की मांग रखी है। इसमें कहा गया है कि नर्सिंग अलाउंस जो कुछ सदस्यों द्वारा दी गई सहमति अनुसार 500 रुपए किया गया है, उसमें सुधार कर सम्मान जनक अलाउंस सुनिश्चित किया जाए। कोल इंडिया में आश्रित के रोजग़ार में लिंग भेद समाप्त कर पुत्र एवं पुत्री दोनों को समान रूप से लाइफ रोस्टर की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।

Spread the word