सडक के बीच नीचे झूल रहा तार ट्रेलर के डाला से टकरा कर नीचे गिरा, लाइन चालू थी

बिजली विभाग की लापरवाही से कोरबा चांपा मार्ग पर बड़ी दुर्घटना होने से बची

कोरबा 13 मार्च। कोरबा चांपा सड़क मार्ग पर ग्राम सरगबुंदिया के पास आज बिजली विभाग की लापरवाही से बड़ी गंभीर दुर्घटना होते होते बची।

कोरबा चांपा सड़क मार्ग एक व्यस्तम मार्ग है जहाँ प्रतिदिन हजारों की संख्या में छोटे बड़े वाहन चौबीसौ घंटे चलते रहते है। वही इस सड़क मार्ग के दोनों ओर नजदीकी पर ही बिजली ग्यारह सौ तैतीस सौ हाई वोल्टेज की लाइन चालू रहती है एवं गुजरे है वही इस मार्ग पर अनेकों गाँव है। जो सड़क के बीचों बीच से गुजरी है जहाँ बिजली विभाग द्वारा सड़क के ऊपर से बिजली के लाइन को खीचा गया है, जहाँ अनेकों स्थान पर बिजली के तार इतनी नीचे झूल गए है। आए दिन बडे टेलर बस हाइवा ट्रक के डाला को छू जा रहा है। कई बार इन वाहनों के संपर्क में बिजली के तार आ जाने से टूट गए है। कई जगह गंभीर दुर्घटना भी हो चुकी है।

आज सुबह सरगबुंदिया गाँव के बस स्टैंड के पास इस तरह नजदीक झूल रहे बिजली के तार एक ट्रेलर के डाला से पडकर पूरी तरह जमीन के नजदीक झूल गया। इसके बाद भी कुछ वाहन चालक तार को बास से उपर उठाकर वाहनों को निकालने का प्रयास किया। फिर जोरदार शार्ट सर्किट होने से सभी घबरा गए। उस समय दो ट्रेलर उसके नीचे थे एवं डायवर गाड़ी के अंदर था तथा नीचे यात्रीयों से सभी स्कार्पियो एवं मोटर साइकिल भी जो बाल बाल बचे। उस समय तक दो घंटे हो गया था। उस समय तक बिजली इनमें बिजली चालू थी तथा इस मार्ग पर बस ट्रक सहित सैकड़ो वाहनों की दोनों तरफ लाइन लग गई थी। बस जीप सहित यात्री परेशान होने लगे। मौके पर पहुंचे इस क्षेत्र के वरिष्ठ पत्रकार बरपाली निवासी सुखदेव कैवर्त ने वक्त की नजाकत को देखते हुए तत्काल बिजली कर्मचारी राजू यादव से सरगबुंदिया फीडर को बरपाली से बंद करने को कहा और स्थिति से अवगत कराया एवं तत्काल मरम्मत करने की बात कही। ताकि यात्रीयों को परेशानी न हो।

चांपा कोरबा से आगे जाने वाले यात्री काफी परेशान दिखे। उन्होंने तत्काल बरपाली सब स्टेशन को सूचित कर बिजली सप्लाई को बंद कराया तब सभी ने राहत की सांस ली। फिर कुछ समय बाद बिजली विभाग बरपाली के कर्मचारी पहुँच कर लाइन को ठीक किया एवं आवागमन शुरू हो सका। इस घटना के बाद भी न ही एक सौ बारह की टीम पहुंची न ही उरगा पुलिस के स्टाफ़ पहुंचे। उनको इसकी खबर ही नहीं लग पाई जबकि ढाई घंटे से अधिक तक सड़क जाम थी एवं बिजली के तार सड़क पर गिरी थी। इस तरह की घटना इस सड़क मार्ग पर आम हो गया। दो तीन बार सरगबुंदिया बरपाली मडवारानी मे हो चुकी है। एक बार बरपाली बस स्टैंड के पास तार टुट कर ट्रेलर पर गिरी थी जिससे ट्रेलर के ड्राइवर सलिहाभाठा निवासी टक के नीचे काम कर रहा था वही ट्रेलर के साथ जिंदा जल गया था। बिजली विभाग को इस तरह से झूल रहे बिजली तारो को यथाशीघ्र उठाया जावे ताकि कोई बड़ी दुर्घटना न हो जावे। बरपाली बाजार के पास चौराहे पर बहुत ही नजदीक पर तार झूल रहा है। यहाँ उनके कर्मचारी रहते है उस पर अभी तक ध्यान नही दिया जा रहा है।

Spread the word