निगम क्षेत्र में संचालित योजनाओं के प्रगति संबंधी आयुक्त ने ली समीक्षा बैठक

कोरबा 12 मई। नगर पालिक निगम कोरबा के आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय द्वारा नगरीय निकाय क्षेत्रान्तर्गत चल रही शासन की महत्वाकांक्षायुक्त योजनाओं, जैसे- भवन निर्माण एवं अवैध निर्माण के नियमितिकरण योजना, निर्माण कार्य, गोधन न्याय योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, पेंशनर हितग्राहियों, बेरोजगारी भत्ता, बारिश पूर्व नगर में स्थित नालों एवं नालियों के स्वच्छता की तैयारी आदि के बारे में संज्ञान लेते हुये लम्बित प्रकरणों को जल्द निस्तारित करने के निर्देश दिये।

आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय द्वारा भवन निर्माण अधिकारी ए. पी. शुक्ला से सर्वप्रथम नियमितीकरण के संबंध में चर्चा के दरम्यान कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुये कहा कि वर्तमान में नियमितिकरण के लिये जिन्होंने आवासीय एवं व्यावसायिक भवन बना रखे हैं, उन हितग्राहियों में अभी केवल आवासीय भवन के हितग्राही द्वारा ही केवल विषेश रुचि लेकर आवेदन जमा किया जा रहे हैं, साथ में व्यावसायिक भवन निर्माता भी अपने आवेदन जमा करावें इस प्रकार के निर्देश दिये गये एवं व्यावसायिक रुप से बिना अनुमति के शहर में पूर्व के निर्मित भवन जिसमें व्यवसाय का संचालन किया जा रहा है। ऐसे लोगों की पहचान कर उनसे नियमितिकरण के आवेदन जमा करवायें तथा ऐसे लोगों की जांच कर उनकी सूची समक्ष में तलब करने के निर्देश देते हुये ऐसे लोग जिन्होंने बिना अनुमति के निर्माण कर रखे हैं उनको भवन निर्माण अधिनियम की धारा-302 के तहत नोटिस जारी कर शासन के नियमों का पालन न करने की स्थिति में आगे चरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश बैठक में उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को दिये। साथ ही, सम्पदा शाखा द्वारा आबंटित भूखण्ड एवं भवन के हितग्राही जिन्होंने बिना अनुमति के अतिरिक्त निर्माण कार्य कराया हुआ है। उनकी उक्त भूमि/भवन को फ्री-होल्ड करने से पहले सर्वप्रथम उसके नियमितिकरण की प्रक्रिया पूर्ण कराने के उपरांत ही फ्री-होल्ड की कार्यवाही किये जाने के निर्देश आयुक्त महोदय द्वारा बैठक में दी गई।
प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत कार्यो के प्रगति की समीक्षा करते हुये श्री आर. के. माहेश्वरी, कार्यपालन अभियंता तथा उनकी टीम को निर्देश देते हुये कहा कि – बी.एल.सी. प्रकृति के उन हितग्राहियों जिनको भवन निर्माण हेतु राशि आबंटित की जा चुकी है तथा जिनके मकान अभी तक अधूरे ही हैं, उन सभी को नोटिस जारी करें कि कार्यो में निरंतरता लावें, साथ ही उन्हें समय-समय पर समीक्षा कर उन्हें आ रही समस्याओं के निदान में एवं भवन निर्माण कार्य जल्द पूर्ण हो सके इस हेतु प्रधानमंत्री आवास टीम की तरफ से जो भी सहयोग हितग्राही को अपेक्षित है, उसको सहयोग करने के निर्देश दिये। वहीं ए.एच.पी. श्रेणी के मकानों की पूर्णता में ठेकेदार द्वारा किये जा रहे विलम्ब पर कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुये उन निर्माण ऐजेंसियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री धन्वन्तरि योजना के तहत जिले में बिक्री की जा रही दवाईयों पर नगरीय निकाय क्षेत्र में आम जनता से मिल रहे अच्छे प्रतिसाद पर अपनी प्रसन्नता जाहिर की एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना अन्तर्गत हितग्राहियों के खाते कुछ बैंक द्वारा खोलने में देर करने पर उक्ताशय के संबंध में मैनेजर – लीड बैंक सेे चर्चा करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त सम्पत्ति कर सर्वे की जानकारी लेने के साथ सभी पात्र पेंशन हितग्राहियों को समय पर पेंशन प्राप्त हो सके, इस हेतु समस्त जोन कमिश्नरों को प्रतिमाह इसका सत्यापन करने के निर्देश देते हुये कहा कि- पेंशनर को समय पर पेंशन मिल रहा है अथवा नहीं, उक्त संबंध में भी वे अपना प्रतिवेदन देवें। इन विषयों के अलावा बेरोजगारी भत्ता, 14 व 15 वें वित्त आयोग योजना के कार्यो पर भी अधीक्षण अभियंता श्री मित्रेश वर्मा, से चर्चा कर समीक्षा करते हुये उपस्थित जोन कमिश्नरों को निर्देशित किया कि इस योजना के तहत जिस जोन के टेण्डंिरग की प्रक्रिया अभी नहीं हुई हो तो वे तत्काल ही टेण्डर जारी करने की कार्यवाही पूर्ण कर लेवें एवं कार्यो को बारिश से पूर्व पूर्ण करा ले एवं जो डामरीकरण के कार्य अभी शेष बचे हों, उनको भी जल्द पूर्ण करा लेवें। उन्होंने बारिश के मौसम आने से पूर्व ही नगर में स्थित सम्पूर्ण नालों व नालियों का अच्छे ढंग से सफाई सुनिश्चित करा लेने के निर्देश दिये। ताकि, बारिश का मौसम आने पर आम जनता को किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े।

Spread the word