जिले की डंप राख का न्याय मित्रों की कमेटी ने किया निरीक्षण

कोरबा 16 अप्रैल। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बिलासपुर द्वारा गठित 3 न्याय मित्रों की कमेटी ने अलग-अलग स्थानों पर डंप राख फ्लाई एश का अवलोकन किया। न्याय मित्र प्रतीक शर्मा ने कहा कि हाई कोर्ट के निर्देश से वे स्थल निरीक्षण करने आए हैं। इसकी रिपोर्ट वे हाई कोर्ट को देंगे।

सामाजिक कार्यकर्ता विरेन्द्र पाण्डेय ने अपने अधिवक्ता पलाश तिवारी के माध्यम से हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की। इस याचिका में उन्होंने कोरबा, सीपत, रायगढ़ आदि स्थानों पर स्थित पावर प्लांट से निकलने वाली राख फ्लाई एश के निपटान में नियमों की अनदेखी करने का आरोप लगाया है। इस मामले की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता तथा शासन के अधिवक्ताओं ने अपनी अपनी बात रखी। इस पर 28 मार्च को हाई कोर्ट ने प्रतीक शर्मा, सूर्या कंवलकर डांगी व सिद्धार्थ दुबे को न्याय मित्र नियुक्ति किया।

तीनों हाई कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता हैं। हाई कोर्ट ने उन्हें याचिकाकर्ता द्वारा बताए गए स्थान का अवलोकन कर रिपोर्ट देने कहा। न्याय मित्रों की टीम बिलासपुर से कनकी उरगा रोड पर स्थित ग्राम तरदा पहुंची। तरदा के अलावा कटबितला सहित कुछ अन्य स्थानों पर भी टीम ने जाकर वस्तु स्थिति देखी। वहां प्रभावित ग्रामीणों से भी चर्चा की। साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारियों से भी जानकारी ली। तरदा के पास हसदेव नदी से कुछ दूर पर खेत में डंप राख का विशेष रूप से अवलोकन किया।

इस संबंध में न्याय मित्र प्रतीक शर्मा ने कहा कि याचिकाकर्ता ने हाई कोर्ट में 8 स्थानों पर मनमाने तरीके से तय नियम व मापदंडों की अनदेखी करते हुए राख डंप किए जाने की बात रखी है। हाई कोर्ट ने 3 न्याय मित्रों की कमेटी बनाकर रिपोर्ट मांगी है। वे अपनी डिटेल रिपोर्ट हाई कोर्ट को तय समय पर दे देंगे। इधर याचिकाकर्ता विरेन्द्र पाण्डेय भी ग्राम तरदा पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि हमें हाई कोर्ट पर विश्वास है कि न्याय मिलेगा।

Spread the word