हाथियों का आतंक जारी: दरवाजा तोड़कर घर में घुसा हाथी, बाल-बाल बचा परिवार

कोरबा 14 अप्रैल। जिले के कटघोरा वनमंडल के पसान व केंदई रेंज में हाथियों का आतंक जारी है। यहां के जंगलों में बड़ी संख्या में घूम रहे हाथियों ने जहां पसान रेंज के जलके सर्किल के ग्राम सरमा में दरवाजा तोड़ एक ग्रामीण के घर में घूस कर धान व अनाज को चट कर दिया। वहीं घरेलु सामानों को भी तहस-नहस कर दिया। हाथियों ने एक अन्य ग्रामीण के घर को भी आंशिक नुकसान पहुंचाया है। उधर केंदई रेंज के कापानवापारा में सक्रिय हाथियों ने जंगल में वन विभाग द्वारा लगाए गए फेसिंग खंभे व तार को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है। हाथियों के ताजा उत्पात से वन विभाग को लगभग 50 हजार रूपए की आर्थिक चपत लगी है। ग्राम सरमा में देर शाम को हाथियों के अचानक बस्ती में प्रवेश करने से अफरा तफरी मच गई। एक ग्रामीण का परिवार बाल बाल बच गया। घर में हाथियों को देखकर परिवार के सदस्यों ने भागकर अपनी जान बचायी और ग्रामीणों तथा वन विभाग को सूचित किया।

वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचते इससे पहले ही ग्रामीणों ने हाथियों को खदेडऩे का जतन शुरू कर दिया। ग्रामीण बड़ी संख्या में मशाल व टार्च लेकर घरों से निकले और शोरगुल मचाकर हाथियों को भागने के लिए विवश कर दिया। हाथियों के जंगल जाने पर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। जानकारी के अनुसार पसान रेंज के जलके सर्किल में 25 हाथी विचरण कर रहे हैं। हाथियों का यह समूह 3.4 दलों में बट गया है। एक समूह में 8 के लगभग हाथी है। यही समूह गुरूवार की शाम को जंगल से निकलकर ग्राम सरमा पहुंचा। हाथियों के झुंड ने बस्ती में प्रवेश करते ही उत्पात मचाना शुरू कर दिया। इस दौरान हाथियों ने रविंद कुमार नामक ग्रामीण के घर का दरवाजा व दीवाल तोड़कर अंदर प्रवेश कर लिया और वहां घर में रखे धान व अन्य अनाज को चट करने के साथ ही परिवार को मारने के लिए भी दौड़ाया। रविंद का परिवार हाथियों को अपनी ओर आते तथा आक्रमक होता देख भाग कर अपनी जान बचायी। जिस समय हाथियों का दल यहां घुसा ग्रामीण का परिवार खाना खाने की तैयारी कर रहा था। एकाएक हाथियों को घर में देखकर अफरा-तफरी मच गयी। गांव में भी हाथियों के आने का हल्ला हो गया। हाथियों के बस्ती में आने तथा उत्पात मचाने की जानकारी मिलते ही ग्रामीण बड़ी संख्या में मशाल टार्च लेकर घरों से बाहर निकले और शोरगुल करने के साथ हाथियों को खदेडऩे की कार्रवाई की। इस दौरान वन विभाग को सूचित किया गया। वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी इससे पहले मौके पर पहुंचते कि ग्रामीणों का शोरगुल सुनकर हाथियों ने जंगल का रूख कर लिया था। हाथियों ने जाने से पहले रामप्रताप के घर को आंशिक नुकसान पहुंचाया। वन विभाग की टीम विलंब से गांव में पहुंची और काफी देर तक वहां रहने के बाद जब यह सुनिश्चित हुआ कि हाथियों का दल अब फिर लौटकर गांव नहीं आया तो टीम वापस लौटी। हाथियों के उत्पात से रविंद कुमार को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हाथियों द्वारा उनके घर को तोड़े जाने की यह दूसरी घटना है। इससे पहले दो माह पूर्व भी हाथियों ने इसे निशाना बनाते हुए आंशिक नुकसान पहुंचाया था। हाथियों द्वारा घर को दोबारा निशाना बनाए जाने से रविंद का परिवार दहशत में है।

इस बीच केंदई रेंज में भी हाथियों द्वारा उत्पात मचाये जाने की सूचना मिली है। यहां के कोरबी सर्किल में घूम रहे 21 हाथियों के दल ने कापानवापारा में वन विभाग द्वारा जंगल में लगाए गए फेसिंग खंभे व तार को उत्पात मचाकर तोड़ दिया है। जिससे विभाग को लगभग 50 हजार रूपए का नुकसान उठाना पड़ा है। कापानवापारा में फेसिंग खंभा व तार को तोड़े जाने की जानकारी मिलने पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आज मौके पर पहुंचे और मौका मुआयना करने के साथ ही नुकसान की जानकारी हासिल की।

Spread the word