वन भूमि पर मिट्टी का अवैध उत्खनन, दो जेसीबी व तीन ट्रैक्टर जब्त

कोरबा 18 मार्च। जिले के कोरबा वनमंडल अंतर्गत बालको परिक्षेत्र में वन विभाग की भूमि पर मिट्टी का अवैध उत्खनन व परिवहन करते तीन ट्रैक्टर व दो जेसीबी को वन विभाग की टीम ने जब्त कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार बालको के वन परिक्षेत्राधिकारी जयंत सरकार को मुखबिर से सूचना मिली थी कि उनके परिक्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम चुईया में कुछ लोगों द्वारा वन विभाग की भूमि पर बड़े पैमाने पर मिट्टी का अवैध उत्खनन व परिवहन किया जा रहा है। मुखबिर की सूचना पर जब वन विभाग की टीम ने चुईया में दबिश दी तो वहां कुछ लोगों द्वारा वन विभाग की भूमि पर जेसीबी लगाकर मिट्टी का अवैध उत्खनन किया जा रहा था और उसे ट्रैक्टरों में लोड किया जा रहा था। वन विभाग की टीम ने अवैध उत्खनन में लगे लोगों को रंगे हाथों पकड़कर जेसीबी व ट्रैक्टर को जब्त कर अपने साथ वन परिक्षेत्र कार्यालय परिसर ले आया।

वन विभाग द्वारा पकड़े गए लोगों से आगे पूछताछ की जा रही है। वन परिक्षेत्राधिकारी जयंत सरकार ने बताया कि जेसीबी व ट्रैक्टर को जब्त कर वन अधिनियम के धराओं के तहत आगे कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई में रेंजर जयंत सरकार के नेतृत्व में दोंदरो व अजगरबहार सर्किल के स्टाफ की महत्वपूर्ण भूमिका रही। वन विभाग की टीम द्वारा अचानक की गई इस कार्रवाई से उन लोगों में हड़कंप मच गया है जो वन विभाग की भूमि को निशाना बनाते हुए अवैध उत्खनन करते हैं।

Spread the word