खुश खबरी : प्रदेश में शुरू हुई एयर एम्बुलेंस..80 हजार प्रति घंटे में मिलेगी 24 घंटे सुविधा

रायपुर 20 अगस्त। रायपुर से अब एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू हो गई है। इसके जरिए अब देश के किसी भी शहर के लिए तत्काल उड़ान भरा जा सकता है। इससे पहले यह सुविधा नहीं थी, जिसकी वजह से पड़ोसी राज्यों का मुंह ताकना पड़ता था, लेकिन अब प्रदेश में जिन्हें एयर एंबुलेंस की जरूरत होगी, उन्हें इंतजार नहीं करना पडे़गा।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने आज इसका विधिवत उद्घाटन किया है। एयर एंबुलेंस किसी भी तरह की मेडिकल एमरजेंसी में रायपुर से किसी मरीज को देश के किसी भी शहर ले जाया जा सकेगा। इस सेवा में बुकिंग के दो घंटे के भीतर एयरपोर्ट पर प्लेन उपलब्ध होगा। प्लेन में मरीज के परिवार से दो लोग या दो अटेंडर जा सकेंगे। इसमें अनुभवी डॉक्टर और एक नर्स मौजूद होगी। इस टीम को किसी भी एमरजेंसी से निपटने के लिए ट्रेंड किया गया है। प्लेन में आईसीयू की सुविधा भी तैयार किया गया है। जिससे गंभीर बीमारी की स्थिति में आधुनिक मशीनों की मदद से मरीज को लाइफ सपोर्ट मिलेगा।

इस का किराया 80 हजार रुपए प्रति घंटा होगा। यह एयर एंबुलेंस विमान सी 90 बीच क्राफ्ट डबल इंजन मॉडल है। एयर एम्बुलेंस विमान पहली बार स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में चालू की गई है और संबंधित कंपनी को एयरपोर्ट में विमान रखने के लिए फ़िलहाल 6 महीनों की अनुमति दी गई है।

Spread the word