हाथियों ने बनिया में फिर ढहाया मकान, दहशत में ग्रामीण

कोरबा 23 जनवरी। काफी दिनों तक शांत रहने के बाद कटघोरा वनमंडल में हाथियों ने फिर उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। बीती रात डिविजन के पसान रेंज अंतर्गत बनिया गांव में अचानक पहुंचे हाथियों के दल ने धर्मजीत पिता रुद्रप्रताप नामक एक ग्रामीण के मकान को निशाना बनाते हुए उसे बुरी तरह ध्वस्त कर दिया।

जिस समय हाथियों ने यहां उत्पात मचाते हुए ग्रामीण के घर को निशाने पर लिया उस समय वहां कोई भी मौजूद नहीं था। हाथियों के गांव के निकट पहुंचने की जानकारी मिलते ही मकान मालिक घर में ताला लगाकर अपने परिवार सहित सुरक्षित स्थान पर चला गया था। क्षेत्र में 9 हाथियों का दल पिछले कई दिनों से विचरण कर रहा है। यह दल अब तक शांत था और रिहायशी क्षेत्रों में न पहुंचकर जंगल ही जंगल घूम रहा था लेकिन बीती रात हाथियों का दल अचानक गांव में धमक गया और यहां उत्पात मचाना शुरू कर दिया। हाथियों के उत्पात से ग्रामीण सहमे रहे। सुबह होने पर जब हाथियों ने जंगल का रूख किया तो वे राहत महसूस किये और वन विभाग को इसकी जानकारी दी। जिस पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचकर नुकसानी का सर्वे शुरू कर दिया है।
वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ताजा उत्पात में हाथियों ने एक ग्रामीण के घर को बुरी तरह उजाड़ दिया है। जिससे उसे काफी नुकसान उठाना पड़ा है। उधर केंदई रेंज में भी 31 हाथियों का दल परला व बेलबंधा पहाड़ में विचरण कर रहा है। इन हाथियों ने फिलहाल कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है, फिर भी एहतियात के तौर पर वन अमला सावधानी बरत रहा है। आसपास के गावों में मुनादी कराने के साथ ही हाथियों की निगरानी में लग गया है।

Spread the word