सड़कों की जर्जर दशा को लेकर एसईसीएल नाराजगी, प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

कोरबा 12 जनवरी। कटघोरा पोड़ी उपरोड़ा क्षेत्र के कोरबी बस स्टैंड से रानीअटारी 22 किलोमीटर सड़क जर्जर होने के कारण दस पंचायत प्रभावित हो रहे हैं। शिकायत मिलने पर एसडीएम शंकर पैकरा और सीईओ ने इस सड़क का अवलोकन किया और ग्रामीणों से रूबरू हो कर जर्जर सड़क को लेकर एसईसीएल से नाराजगी जताई, मौके पर ग्रामीणजनो और प्रतिनिधियों द्वारा सड़क सुधार न होने पर दस पंचायतो द्वारा मिलकर प्रोडक्शन,कोल ट्रांसपोर्ट ठप करने ज्ञापन सौंपा गया है।

पोड़ी उपरोड़ा क्षेत्र अंतर्गत लम्बे अरसे से रानी अटारी और विजय वेस्ट अंडर ग्राउंड माइंस उत्पादन कर रहा है और आंकड़े के अनुसार प्रति वर्ष लगभग सौ करोड़ टन का कोयला ट्रांसपोर्ट के जरिए सेल कर रहा है। इससे ग्रामीणों को आपत्ति नहीं पर एसईसीएल जिस मार्ग का उपयोग कर रही है कोयला ट्रांसपोर्ट के लिए उस सड़क से करीब दस पंचायत जुड़े हैं जो करीब तीन चार वर्ष से जर्जर सड़क होने पर जूझ रहे हैं कोरबी से रानी अटारी 22 किलोमीटर की लम्बी डामर की सड़क उखड उखड़ गई है और सड़क के नाम पर बोल्डर और धुल कोयले के डस्ट ही नजर आ रहे ग्रामीणों, स्कूली बच्चो और जरूरी सेवाओं के विभागों को इस जर्जर सड़क का आवागमन में उपयोग लेना पड़ता है तो धुल बोल्डर और बड़े बड़े गड्ढे ही मिलते हैं कभी इस सड़क पर स्कूली बच्चे गिरते हैं तो कभी बड़े कई बार दुर्घटना इतनी गंभीर हुई है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोरबी से उच्च स्वस्थ केंद्रो या जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सड़क के आसपास के बसे घरों में कोयले के डस्ट प्रतिदिन घुसते हैं और ग्रामीणो के भोजन पानी में शामिल होता है देखा जाए तो ग्रामीण भोजन नहीं एधुल रहित कोयला के डस्ट का सेवन कर रहा है। ग्रामीणो द्वारा तीन चार वर्ष से लगातार सड़क नवीनीकरण को लेकर उपक्षेत्रीय प्रबंधक और बिलासपुर एसईसीएल मुख्यालय चक्कर लगा रहा पर अधिकारी टस से मस नहीं हुए। रानी अटारी और विजय वेस्ट माइंस सिर्फ अपने उत्पादन और सेल पर ध्यान दें रही है और जिस क्षेत्र से अपने उत्पादन प्रक्रिया को तेजी से बढ़ा रही है वहीं क्षेत्र के विकास तो दूर सड़क भी सही नहीं दे पा रहा है।

प्रदुषण से जुझ रहे ग्रामीणों कि शिकायत पर पोड़ी उपरोड़ा के एसडीएम शंकर पैकरा और सीईओ कोरबी से रानीअटारी 22 किलोमीटर जर्जर सड़क पर आकर ग्राम सरमा में ग्रामीण, सरपंच, जनपद सदस्य दीपक उदय और जिला संवाददाता समेत जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कि और एसईसीएल ट्रांसपोर्ट से हुऐ जर्जर सड़क और एसईसीएल प्रबंधन द्वारा सड़क सुधार पर ध्यान नहीं देने पर नाराजगी जताई मौके पर पोड़ी उपरोड़ा क्षेत्र क्रमांक दस से दीपक उदय और आसपास पंचायतों के सरपंच मिलकर सड़के मरम्मत न होने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल प्रभावित पंचायतों द्वारा एक साथ मुख्य मार्ग कोरबी ट्रांसपोर्ट रोकने,कोल माइंस विजय वेस्ट और रानी अटारी गेट पर धरना प्रदर्शन कि चेतावनी भी दिये।

Spread the word