कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन सक्रियता से करने के दिए निर्देश

कोरबा 22 मार्च 2022. कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा की और जिला अधिकारियों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उन्हांेंने विभागों के मैदानी अमलों को भी शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन सक्रिय होकर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत जिले मंे किये गये कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने रोपे गये पौधों और रकबों की जानकारी फोटोग्राफ्स के माध्यम से देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीमांकन, बंटाकन, भू-अर्जन, फौती, नामांतरण आदि के लंबित राजस्व प्रकरणों को भी समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पटवारियों के मुख्यालय में उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने शिक्षकों की नियमित उपस्थिति एवं सुचारू अध्यापन कार्य की भी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी से ली। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य अमलों की उपलब्धता एवं दवाईयों की उपलब्धता के बारे में सीएमएचओ से जानकारी ली। साथ ही हॉट-बाजार क्लिनिक के नियमित संचालन के बारे में भी पूछा। उन्होंने मनरेगा के अन्तर्गत किए जा रहे कार्य और समय पर मजदूरी भुगतान की भी जानकारी अधिकारियों से ली। कलेक्टर ने सामाजिक सुरक्षा संबंधी पेंशनों का वितरण, नवीन राशन कार्ड, भूमिहीन मजदूरों के न्याय योजना में पंजीकरण आदि की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने शासकीय योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत नागरिकों को दिलाना सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर, एडीएम श्री सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय सहित सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, धन्वंतरि मेडिकल योजना, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन, आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण आहार वितरण एवं गर्म भोजन की व्यवस्था, गौठानों का सुचारू संचालन एवं गौठानों में आर्थिक गतिविधियों का संचालन, सामाजिक सुरक्षा संबंधी पेंशनों का वितरण, रबी फसलों के लिए खाद एवं बीजों की उपलब्धता, जन सुविधा केंद्रों की सेवायें सहित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल तथा हिंदी माध्यम स्कूलों के संचालन के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Spread the word