सुरक्षित भारत-सड़क सुरक्षा मोटर बाइक सायकिल यात्रा, शुभारंभ

कोरबा 7 मार्च। आजादी का वार्षिक अमृत महोत्सव को सम्पूर्ण देश उमंग उल्लास के साथ मना रहा है। ब्रहकुमारीज मुख्यालय माउण्ट आबू द्वारा आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री जी द्वारा 20 जनवरी 2022 को दिया गया जो जनवरी 2023 तक चलेगा। इस अभियान को ब्रहाकुमारीज़ कोरबा द्वारा जिला के जन-जन में जागृति लाने के लिए तनाव मुक्ति केन्द्र बरपारा कोहड़िया में 6 मार्च 2022 से ’’एक भारत-श्रेष्ठ भारत’’ और सुरक्षित भारत-सड़क सुरक्षा मोटर बाइक सायकिल यात्रा अभियान का शुभारंभ शिव ध्वज देकर एवं दीप प्रज्जवलित करके बड़े ही उमंग उत्साह के साथ, गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया गया, जिसका समापन 10 अप्रैल 2022 को होगा।

इस अवसर पर उपस्थित भ्राता राजकिशोर प्रसाद महापौर नगर पालिक निगम कोरबा ने कहा किआज का यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव में संस्था द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों का एक हिस्सा है। इस पवित्र जन कल्याण के कार्यक्रम के लिये मैं अपनी शुभ कामनायें देता हूॅं। ब्रह्माकुमारी परिवार के द्वारा आध्यात्मिक सुरक्षा कवच पहनाया जाता है। इसके साथ समाज को भौतिक सुरक्षा के लिये जाग्रत करने का एक सराहनीय कदम है। भारत को तो पहले से ही सोने की चिड़िया कहा जाता है। भारत को पुनः विश्व गुरू का स्थान दिलाना है। इसके लिये हमारे विचार स्वर्णिम होना चाहिए। स्वयं को बुराईंयों से मुक्त होकर, रोज हमें ज्ञान अमृत का पान करना है। स्वयं की सुरक्षा तथा दूसरों की सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए वाहन चलायें। भ्राता लखनलाल देवांगन पूर्व संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन ने कहा कि प्रधान मंत्री के द्वारा इस आजादी के अमृत महोत्सव में सबको मिलकर अपनी सहभागिता निभानी है। नैतिकता को, चरित्र को, अपने जीवन में स्थान देते हुए, स्वयं को और दूसरों को अपने कर्तव्य बोध प्रति जाग्रत करना है। आज हर व्यक्ति के पास कोई न कोई वाहन अवश्य है। हमारा यह दायित्व बनता है कि हम स्वयं को सुरक्षित कैसे रखें। यात्रा को हम कैसे सम्हल कर चलें, ताकि दुर्घटना से बचें। कारण कुछ भी हो, लेकिन दुर्घटना के कारण घर परिवार समाज सभी को इसका सामना करना पड़ता है। तो निश्चित रूप से हमको सड़क पर सावधानी पूर्वक चलना चाहिए, सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए और स्वयं को सुरक्षित रखना चाहिए। इस अभियान की सफलता के लिये मैं शुभकामनायें देते हुए संस्था को धन्यवाद देता हूॅं। जो निरन्तर विविध कार्यक्रम का आयोजन कर समय प्रति समय जन जाग्रति लाते रहते हैं।

भ्राता भोजराम पटेल पुलिस अधीक्षक कोरबा ने कहा कि संस्था द्वारा आयोजित इस तरह के कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर मुझे मिला इस बात मुझे खुशी है। यह तो हमारे ही कार्य का एक हिस्सा है। जैसे शरीर की पहचान चेहरे से होती है, वैसे ही यातायात की व्यवस्था भी नगर का मुखड़ा होता है। उससे यह ज्ञात किया जा सकता है कि इस शहर के लोग कैसे होगें। व्यक्ति के रख रखाव से, उसके आचरण की पहचान की जा सकती है। इसलिये हमको अपनी सोच को बहुत आगे लेकर जाना चाहिए। हमको बहाने से उठकर समाधान की ओर आना चाहिए। यातायात व्यवस्था में संसाधनों से अधिक महत्व हमारा होता है। यातायात व्यवस्था में, प्रशासन से अधिक जनता की सोच का महत्व होता है। यह शहर हमारा है, इसकी शहर की व्यवस्था को सुचारू रूप देना भी हमारा ही उत्तरदायित्व बनता है। आपने कहा जो व्यक्ति हमें हमारे लक्ष्य तक पहुंचाता है वह हमारे दोस्त होते हैं। इसी तरह वाहन भी हमें हमारे गन्तव्य तक पहुंचाते हैं, वे हमारे सच्चे मित्र हैं व जीवन साथी हैं। उनके प्रति अपनी भावनाओं को श्रेष्ठ बनाना है। अपने बच्चों में भी इस बात की जाग्रति लाना आवश्यक है। अंत में यही कहना चाहंूगा कि किसी के लिये दुःख का कारण नहीं बनना चाहिए। मेरा यह मानना है कि कोई न कोई शक्ति है, जो सभी का हिसाब रखती है, सभी को देख रही है। बह्माकुमारी मंजु पूर्व सदस्य योग आयोग छत्तीसगढ़ शासन ने कहा कि जब तक हम बुराईयों से मुक्त नहीं हाते तब तक अमृतपान भी नहीं कर सकते। अनैतिकता से, बुंराइयों से व व्यर्थ से, सबसे पहले हमें स्वयं की सुरक्षा करना आना चाहिए। नकारात्मकता का प्रभाव मेरे ऊपर न पड़े। आज जो रोड एक्सीडेन्ट जो हो रहें हैं उसका पहला कारण है कि जो आज के युवा भाई व बहनें बहुत तेज स्पीड से वाहन चलाते हैं। दूसरा कारण संबंधों का तनाव का होना। तीसरा कारण नशा करना व शराब पीकर वाहन चलाना। यातायात नियमों का पालन न करने से भी रोड एक्सीडेन्ट का कारण हो सकता है। हमें यातायात नियमों का पालन हर समय, हर कन्डीशन में करना ही चाहिए। यह हमारे संस्कार में आ जाना चाहिए। जीवन की सुरक्षा के लिये अपने मात पिता का आर्शीवाद भी बहुत जरूरी है।

Spread the word