मास्टर ट्रेनर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

कोरबा 1 मार्च। सुरक्षित शाला. सुरक्षित बच्चे की थीम पर मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत मास्टर ट्रेनर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद छत्तीसगढ़ एयूनिसेफ छत्तीसगढ़ रायपुर राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ के सौजन्य से जिला रायपुर स्थित जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान के सभागार में आयोजित किया गया।

मां सरस्वती के पूजन अर्चना व दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ हुआ। इस दौरान कार्यक्रम समन्वयक सुधीर मिश्रा ने शाला सुरक्षा व ब्यक्तिगत सुरक्षा कार्यक्रम के बारे में प्रशिक्षण की आवश्यकता व अपेक्षा पर अपने विचार रखा। वंदना चौहान ने आपदा प्रबंधन के परिचय से अवगत कराया, श्रवण कुमार सिंह द्वारा रक्त के आंतरिक और बाह्य प्रवाह के बारे में प्राथमिक उपचार के लिए फाइव एस की फार्मूला व रक्त के बाह्य प्रवाह को रोकने के लिए आरआइसीई आर रेस्ट, सी. कंप्रेशन, ई.एलीवेट के माध्यम से प्रभावपूर्ण ढंग से समझाया। साथ ही रस्सी के विभिन्न गांठों, फासों का प्रैक्टिकल कराकर बताया व सिखाया। घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल तक पहुंचाने के लिए विभिन्न माध्यमों से विशेषकर सिंगल बैसाखी, डबल बैसाखी, कंबल, बंबू स्ट्रेचर, कुर्ता जैकेट स्ट्रेचर के बारे में प्रशिक्षार्थियों को बुलाकर प्रैक्टिकल के साथ बताकर, सिखाया व समझाया गया।

उक्त प्रशिक्षण दो चरणों में राज्य के 146 विकास खंडों से दो मास्टर ट्रेनर्स के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त किए। इसमें विकासखंड पाली से सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी मनीराम मरकाम पाली एवं व्याख्याता महाबीर प्रसाद चंद्रा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लाफा ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। उनके द्वारा विकासखंड स्तर प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक संकुल से दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो संकुल स्तर के प्राथमिक, माध्यमिक, हाई, हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ सभी शिक्षकों को शाला सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा पर प्रशिक्षित करेंगे। विषय विशेषज्ञ वक्ता के रूप में विशाल, वंदना चौहान, श्याम कुमार सिंह यूनीसेफ, मधुबनी बिहार, श्रवण कुमार सिंह रेडक्रास, यूनिसेफ बिहार, सुनील मिश्रा कार्यक्रम समन्वयक, संचालन विद्यावती चंद्राकर, राज्य के सभी ब्लाकों से आए सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी,व्याख्याता उपस्थित रहे।

Spread the word