OnePlus ने रोकी भारत में अपनी ऑनलाईन सेल, जानें क्या है पूरा माजरा

OnePlus ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन OnePlus Nord लॉन्च किया है। इस फोन को वनप्लस का सबसे सस्ता मोबाइल बताया जा रहा था, इसलिए लॉन्च से पहले ही वनप्लस नोर्ड सुर्खियों में छाया हुआ था। इस फोन को कंपनी की ओर से तीन वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है जिसकी शुरूआती कीमत 24,999 रुपये है। OnePlus Nord के बाद अब एक बार फिर से वनप्लस का नाम मीडिया में उछला है। OnePlus ने पूरे भारत में अपनी ऑनलाईन सेल पर रोक लगा दी है और इसी वजह से यह ब्रांड फिर से सुर्खियां बटोर रहा है।

OnePlus Nord गत 21 जुलाई को इंडिया में लॉन्च हुआ था जिसकी पहली सेल 4 अगस्त को होनी है। लेकिन इस फोन की ब्रिकी शुरू होने से पहले ही वनप्लस ने बड़ा फैसला लेते हुए भारत में अपने स्मार्टफोंस की ऑनलाईन सेल पर बैन लगा दिया है। दरअसल यह रोक ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर नहीं बल्कि देश में मौजूद OnePlus के एक्सक्लूसिव ऑफलाईन रिटेल स्टोर्स पर लगाई गई है। शॉपिंग साइट्स पर तो वनप्लस प्रोडक्ट्स खरीदे जा सकेंगे लेकिन कंपनी के रिटेल पार्टनर अब OnePlus प्रोडक्ट्स को ऑनलाईन नहीं बेच सकेंगे।

कोरोना वायरस की वजह से देश में लगे लॉकडाउन और फिर संक्रमण के डर के चलते लोगों ने बाजारों को रूख कम कर दिया है। इसी वजह से मोबाइल की दुकानों व रिटेल स्टोर्स पर भी लोग कम ही जाना पसंद कर रहे हैं। ऐसी स्थिति से निपटने और उपभोक्ताओं की सहूलियत के मद्देनज़र OnePlus स्टोर व रिटेल पार्टनर ऑनलाईन तरीके से भी ब्रांड्स के प्रोडक्ट का ऑर्डर लेकर उन्हें बेच रहे थे। लेकिन अब OnePlus ने ई-मेल भेजकर अपने पार्टनर को इस तरह की ऑनलाईन सेल के लिए मना कर दिया है।

रिटेलर्स को होगा भारी नुकसान

ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) के अनुसार OnePlus ने मेल भेजते हुए अपने ऑफलाईन रिटेलर्स पार्टनर को ऑनलाईन सेल बंद करने का आदेश दिया है। एआईएमआरए अध्यक्ष अरविंद्र खुराना का कहना है कि, महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और अभी भी हर दिन हजारों नए केस सामने आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में अभी भी लोग स्टोर पर आकर खरीददारी करने से डर रहे हैं। ऐसे में वनप्लस को अपना फैसला वापिस लेना चाहिए और रिटेल पार्टनर्स को भी ऑनलाईन फोन बेचने की अनुमति देनी चाहिए। गौरतलब है कि अभी भी अनेंको रिटेलर्स ऐसे हैं जिनका मानना है OnePlus अपने स्मार्टफोंस को शॉपिंग साइट पर एक्सक्लूसिव सेल के तहत उपलब्ध कराती है और इससे ऑफलाईन स्टोर्स को नुकसान होता है। वहीं ऑनलाईन में तो फोन तुरंत सेल के लिए उपलब्ध हो जाते हैं लेकिन ऑफलाईन पार्टनर्स तक फोन का स्टॉक आने में 10 से 15 दिन का समय लग जाता है। और यह टाईम गेप दुकानदारों के लिए बड़े नुकसान का कारण भी बन जाता है।

इस मामले पर बात करते हुए OnePlus की ओर से कहा गया है, कि कंपनी और ऑफलाईन पार्टनर के बीच बेहद उम्दा तालमेल है और रिटेलर्स के साथ ही वनप्लस भारत में एक सफल मोबाइल ब्रांड बन पाया है। OnePlus ने कहा है कि वह अपने पार्टनर्स के साथ अपने रिश्ते को और भी मजूबत करने की राह में प्रयासरत है और इसके लिए ब्रांड के स्मार्टफोंस और प्रोडक्ट का स्टॉक ऑफलाईन पार्टनर्स को सही समय पर उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि इन रिटेलर्स की ऑनलाईन सेल को वनप्लस फिलहाल बंद ही रख रही है।

Spread the word