1 August से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये 4 नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

आने वाले महीने में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं. बैंक ग्राहकों से लेकर आम आदमी के जीवन पर भी इसका असर पड़ेगा. यह असर सीधे तौर पर आपकी जेब से जुड़ा है. देश में 1 अगस्त से आपके पैसे से जुड़े कई जरूरी चीजों में बदलाव होने जा रहा है. बैंक लोन, पीएम किसान स्कीम, बैंकों में मिनिमम बैलेंस जैसे नियमों में बदलाव होगा. 
1. LPG रसोई गैस की कीमत: तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। पिछले कुछ महीनों से इन कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। 1 अगस्त को भी लोगों की जेब पर असर पड़ेगा क्योंकि LPG रसोई गैस की कीमत बढ़ने का अनुमान है।
2.  कार और बाइक खरीदना होगा थोड़ा सस्ताभारतीय इश्योरेंस विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) के एक फैसले की वजह से 1 अगस्त 2020 से नई गाड़ियां खरीदते वक्त अब लंबी अवधि की इंश्योरेंस पैकेज पॉलिसी नहीं खरीदना होगी। इसकी वजह से कार और दो पहिया वाहन खरीदने वालों को अब ऑन रोड कीमत कम देना होगी। 
3. ई-कॉमर्स कंपनियों बदलेगा नियम :ई-कॉमर्स कंपनियों (E-commerce companies) से लिए 1 अगस्त से प्रोडक्ट का ओरिजन बताना जरूरी होगा. प्रोडक्ट कहां बना, किसने बनाया है. हालांकि, ज्यादातर कंपनियों ने पहले ही यह जानकारी देना शुरू कर दिया है. इनमें फ्लिपकार्ट, मिंट्रा और स्नैपडील जैसी कंपनियां शामिल हैं.
4. मिनिमम बैलेंस और लेनदेन के नियम में बदलाव: कैश इनफ्लो और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई बैंकों ने 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का ऐलान किया है. बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और RBL Bank में यह चार्ज वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सेविंग अकाउंट वालों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस 2,000 रुपए रखने होंगे, जो पहले 1,500 रुपए था. कम बैलेंस होने पर बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपए, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपए हर महीने शुल्क लेगा.
5. PM-Kisan की छठी किस्त : किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छवीं किस्त डाली जाएगी. 1 अगस्त से मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त जमा करेगी. 

Spread the word