पहली से दसवीं तक की प्रवेश प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूरा करने का निर्देश जारी

रायपुर 31 जुलाई। राज्य शासन द्वारा स्कूलों के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के प्रवेश की प्रक्रिया निर्धारित कर दी है। निर्धारित प्रवेश प्रक्रिया में प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा 11वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं के लिए प्रवेश की प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूर्ण करने कहा गया है।
कक्षा 11वीं प्रवेश के लिए निःशुल्क फॉर्म स्कूलों के काउंटरों पर 31 अगस्त तक उपलब्ध रहेंगे। विद्यार्थी निःशुल्क फॉर्म काउंटर से प्राप्त करके प्रवेश के लिए 31 अगस्त तक ही जमा कर सकेंगे। राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
निर्देश में यह भी कहा गया है कि संचालक लोक शिक्षण का यह कर्तव्य होगा कि प्रवेश दिए गए विद्यार्थियों को निःशुल्क गणवेश, छात्रवृत्ति, मध्यान्ह भोजन, निःशुल्क सायकल वितरण आदि सभी योजनाओं का लाभ पात्रता अनुसार विद्यार्थियों के घर पर ही उपलब्ध कराया जाए।
जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि कोरोना वैश्विक महामारी के संक्रमण से बचाव को देखते हुए वर्तमान में सभी स्कूल बंद हैं इस कारण स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हो पाई है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में पढ़ई तुंहर दुआर योजना के अंतर्गत ऑनलाईन और ऑफलाईन मोड में अनेक योजनाएं चलाई जा रही है, जिससे बच्चों को घर बैठे पढ़ने-सीखने में मदद मिल सके।
इन योजनाओं का तभी लाभ मिल सकेगा जब बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें भी घर बैठे मिले। पाठ्य पुस्तकों के वितरण के लिए बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश कराया जाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त स्कूल शिक्षा विभाग की अन्य अनेक योजनाओं का लाभ तभी मिल सकेगा जब इन बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण होगी। इसमें निःशुल्क गणवेश, छात्रवृत्ति, मध्यान्ह भोजन, निःशुल्क सायकल वितरण आदि अनेक योजनाएं शामिल हैं। इन सभी को दृष्टिगत रखते हुए अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश प्रक्रिया निर्धारित की गई है।
निर्धारित प्रवेश प्रक्रिया में बताया गया है कि क्योंकि राज्य शासन द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया गया है। कक्षा पहली से 8वीं और कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों को स्वमेव अगली कक्षाओं में प्रवेश दे दिया जाए। इसके लिए विद्यार्थियों को किसी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। स्कूलों के प्राचार्य बिना किसी आवेदन के इन कक्षाओं के बच्चों का नाम अगली कक्षा के रजिस्टर में अंकित करके उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश देंगे।

Spread the word