खदान का पानी पाइल लाइन बिछा तालाब में भरा जाएगा

संगठन पदाधिकारियों ने किया निरीक्षण

कोरबा 30 जनवरी। गेवरा खदान से निकलने वाले पानी को गांव के तालाबों में भरने के लिए एसईसीएल के अधिकारी व संगठन पदाधिकारियों द्वारा संयुक्त रुप से निरीक्षण किया गया। एसईसीएल के अधिकारियों ने कहा कि जल्द कार्ययोजना तैयार कर पाइप लाइन बिछा कर पानी तालाब तक पहुंचाया जाएगा, ताकि ग्रामीणों को निस्तार के निस्तार के लिए पानी का संकट न हो।

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल की गेवरा खदान से निकलने वाले पानी को पाइप लाइन के माध्यम से छिंदपुर पंचायत अंतर्गत मुड़ियानार, छिंदपुर, उमेंदीभाठा के तालाबों में भराव करने के लिए ग्रामवासियों व उर्जाधानी भू विस्थापित किसान कल्याण समिति द्वारा प्रस्ताव रखा गया था। इसके लिए लगभग दो किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाने कहा गया था। शनिवार को एसईसीएल गेवरा क्षेत्र के अधिकारियों की टीम ने संगठन के पदाधिकारी व ग्राम वासियों के साथ सर्वे किया। संगठन के उपाध्यक्ष कुलदीप राठौर ने बताया कि यह एक जनहित का कार्य है, जिसे अविलंब शुरू किया जाएगा। सभी के सहयोग से यह कार्य जल्द ही पूरा होगा, इससे पंचायत के क्षेत्र में पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी। सर्वे के दौरान एसईसीएल की ओर से सीबी सिंह और जी एस प्रसाद, संगठन की ओर से श्यामू जायसवाल, विजयपाल सिंह, रुद्रदास, संतोष महंत, जगदीश पटेल, दिलहरन दास, ग्रामीण देव सिंह राठौर, बहोरन लाल पाटले, रामायण राठौर, अनिल कैवर्त, शत्रुहन दास कोटवार, तेरस यादव आदि शामिल रहे।

उर्जाधानी भू-विस्थापित किसान कल्याण समिति के दल ने एसईसीएल गेवरा क्षेत्र के अधिकारियों के साथ पुनर्वास स्थल बिरदा का भी सर्वे किया था। इसमें छिंदपुर तक पाइप लाइन बिछाने की मांग के अनुसार मुड़ियानार के समीप नाले में पानी छोड़ने से दर्री, मौहाडीह एकेसला, गंगदेई,बिरदा पंचायत तक सैकड़ों एकड़ खेत के सिंचित होने से किसानों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही बिरदा में स्टाप डेम का निर्माण कराने का प्रस्ताव रखा गया है। सर्वे के बाद कार्य बहुंत जल्द होने की संभावना बनी है।

Spread the word