हाइवा की ठोकर से बाइक सवार युवक की मौत, आक्रोशित लोगों ने किया चक्काजाम

कोरबा 18 जनवरी। कोयला भरकर आ रही बाल्को आ रही तेज रफ्तार हाइवा ने बाइक सवार युवक को अपने चपेट में ले लिया। घटना में बाइक चालक की मौत हो गई। नाराज लोगों ने सूचना मिलने पर चक्काजाम कर दिया। लगभग ढाई घंटे बाद लिखित समझौता होने पर आंदोलन समाप्त किया गया।

जानकारी के अनुसार कोयले से लोड हाइवा तेज रफ्तार से बाल्को की ओर आ रही थी। तभी परसाभाठा के पास सामने से आ रहे बाइक क्रमांक सीजी 12 एन 0269 को अपनी चपेट में ले लिया। घटना इतनी जबरदस्त थी कि बाइक सवार युवक नीचे गिर पड़ा और उसका शव क्षत विक्षत हो गया। स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के लोगों की भीड़ लग गई और आक्रोशित लोगों ने चक्काजाम कर दिया। सूचना मिलने पर पहुंची बाल्को पुलिस ने समझाइश देकर चक्काजाम खत्म कराने का प्रयास कियाए पर नाराज लोग अड़े रहे। पुलिस ने शव शिनाख्त का प्रयास किया, तो वाहन का रजिस्ट्रेशन किसी एफएल देवांगन पिता आरडी देवांगन के नाम निकला। ढाई घंटे तक चले आंदोलन के बाद आखिर लिखित समझौता हुआ, तब आंदोलन समाप्त हुआ। लोगों की मांग थी कि भारी वाहनों की गति में अंकुश लगाते हुए मृतक के स्वजनों को क्षतिपूर्ति राशि प्रदान की जाए। चक्काजाम की वजह से मार्ग में दोनों तरफ भारी वाहनों की कतार लग गई।

ढाई घंटे चले आंदोलन के दौरान ठेका कंपनी पृथ्वी रियल कोल एंड ट्रांसपोर्टेशन प्राइवेट लिमिटेड के राजीव रंजन तिवारी, बाल्को से चंदन व सुमन सिंह ने लिखित में आश्वासन दिया कि मृतक के रिश्तेदार रोशन देवांगन को योग्यता के अनुसार ठेका कंपनी में नौकरी दी जाएगी। तत्कालीन सहायता राशि के रूप में एक लाख दिया गया। शेष राशि क्लेम के बाद प्रदान की जाएगी। बाल्को द्वारा बजरंगचौक से परसाभाठा चौक से स्ट्रीट लाइट लगाने, इस मार्ग में चार ब्रेकर बनाने व चार गार्ड को रोड में पेट्रोलिंग के लिए तैनात करने, गाड़ियों की स्पीड लिमिट 20 से उपर नहीं होने, ओवहरलोडिंग नहीं होने, कोल व राखड़ परिवहन में लगी गाड़ियों को तारपोलेनि से पूरी तरह ढंक कर चलाने सहमति जताई गई।

Spread the word