कोरोना की रफ्तार जारी, जिले में 441 संक्रमित फिर मिले

कोरबा 18 जनवरी। कोविड नियम का पालन नहीं करने से घनी आबादी वाले क्षेत्रों में संक्रमण का असर अधिक देखा जा रहा। सोमवार को जिले 441 मरीज मिले हैं। इनमें सर्वाधिक पाली और कोरबा में 108 मरीज मिले हैं। अस्पताल की बजाय घरों में ही मरीज होम आइसोलेट हो रहे हैं। अब तक मिले संक्रमितों में 2004 होम आइसोलेशन में हैं वहीं 16 मरीजों को कोवीड अस्पताल में दाखिल किया गया है।

तीसरी लहर में कोरोना संक्रमण ने कमोबेश दूसरी लहर की तरह विस्तार लेना शुरू कर दिया है। कोविड नियम का पालन नहीं करने और बाजार में बढ़ते बेपरवाह भीड़ के चलते कोरोना संक्रमण तेजी से घर तक पहुंच रहा है। शहर के ओम फ्लैट में पिछले दिनों संक्रमित होने से कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। लोगों की कोराना जांच किए बगैर आवागमन फिर से शुरू कर दिया गया है। टीका लगने से संक्रमण का असर कम होगा इस मुगालते में लोग कोविड नियम का पालन नहीं कर रहे । यही वजह है कि टीका लगवाने के बाद भी संक्रमण तेजी से फैल रह है। संक्रमण के बढ़ते रफ्तार ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। जनवरी माह की शुरुआत से ही कोरोना संक्रमितों के संख्या में बढत होने लगी है जो कम होने का नाम नहीं ले रहा। दिसंबर माह के आखिरी में कोरबा के साथ कटघोरा में मरीजों की संख्या सात से आठ ही रह गई थी। पाली, करतला संक्रमण मुक्त हो चुके थे, जिससे माना जा रहा था कि जिला संक्रमण से मुक्त हो जाएगा। सार्वजनिक स्थानों में कोविड नियम के पालन में सख्ती के बगैर ही पूर्ण क्षमता के अनुसार लोगों की उपस्थिति पर छूट दे दी गई। इसका परिणाम अब संक्रमण के तीसरी लहर के रूप में आने लगा है। संक्रमण के शुरुआती दिनों से अब तक जिले में 58475 लोग संक्रमण के दायरे में आ चुके हैं जिनमें 55565 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं और 890 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण से सुरक्षा के लिए कोविड टीकाकरण जारी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरबा और करतला विकासखण्ड में शत प्रतिशत लोगों को कोविड का पहला डोज दिया जा चुका है। धान मिंजाई में व्यस्तता के कारण कई ग्रामीणों ने अभी भी टीका नहीं लगवाया है। संक्रमण के नए स्वरूप वैरिएंट ओमिक्रोन का राज्य में बढ़ते खतरे को देखकर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही 15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण में तेजी लाई जा रही है।

Spread the word