सूडान में सेना ने की तख्ता पलट, लागू किया आपातकाल

सूडान 26 अक्टूबर: सूडान के प्रमुख जनरल ने सोमवार को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। उसके कुछ घंटे बाद उसकी सेना ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया और एक स्पष्ट तख्ता पलट में इंटरनेट को बाधित कर दिया, क्योंकि देश एक नागरिक नेतृत्व के लिए एक नियोजित संक्रमण के करीब था।

एक टेलीविज़न संबोधन में जनरल अब्देल-फ़तह बुरहान ने घोषणा की कि वह देश की सत्तारूढ़ संप्रभु परिषद, साथ ही प्रधान मंत्री अब्दुल्ला हमदोक के नेतृत्व वाली सरकार को भंग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक गुटों के बीच झगड़ों ने सेना को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया, लेकिन उन्होंने देश के लोकतांत्रिक परिवर्तन को पूरा करने का वचन दिया, यह कहते हुए कि एक नई टेक्नोक्रेट सरकार सूडान को चुनावों में ले जाएगी।

इस कार्रवाई के जवाब में, स्पष्ट सैन्य अधिग्रहण का विरोध करने के लिए हजारों लोगों ने राजधानी खार्तूम और इसके जुड़वां शहर ओमदुरमन की सड़कों पर पानी भर दिया।

ऑनलाइन साझा किए गए फुटेज में प्रदर्शनकारियों को सड़कों को अवरुद्ध करते और टायरों में आग लगाते हुए दिखाया गया क्योंकि सुरक्षा बलों ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

Spread the word