अधिग्रहण के 45 साल बाद भी नहीं मिला मुआवजा, राजधानी में बेमुद्दत भूख हड़ताल पर बैठेंगे विधायक और पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर

कोरबा 18 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में 45 वर्ष पूर्व सड़क निर्माण के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा सम्बंधित किसानों को अब तक नहीं मिला है।जिले के रामपुर क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक और प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने सन् 1977-78 मे पंतोरा, उरगा, हाटी सड़क निर्माण हेतु ग्राम कनकी, तरदा, कथरीमाल के किसानों की अधिग्रहित की गई जमीन का मुआवजा तत्काल दिलाने की मांग की है।

विधायक कंवर ने इस सम्बंध में कलेक्टर कोरबा को पत्र दिया है, जिसकी प्रतिलिपि मुख्यमंत्री, लोक निर्माण मंत्री और उच्चाधिकारियों को भी दी गई है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि सन् 1977-78 में पंतोरा उरगा हाटी रोड निर्माण हेतु ग्राम कनकी, तरदा, कथरीमाल के किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई थी, जिसका मुआवजा देते समय नायब तहसीलदार द्वारा अवैधानिक मुआवजा बनाने और बांटने के कारण उसके विरूद्ध पुलिस में मामला दर्ज कराया गया था और उसे जेल जाना पड़ा था। इस कारण से मुआवजा राशि बांटना बंद कर दिया गया था। इसके बाद से ग्राम कनकी, तरदा एवं कथरीमाल के प्रभावित किसान लगातार मुआवजा राशि की मांग करते आ रहे हैं। राजस्व अधिकारीगण हमेशा प्रकरण गायब होने का बहाना बनाकर किसानों की अनदेखी करते आ रहे हैं और अर्जित की गई जमीन का मुआवजा आज तक नहीं दिया गया है।

विधायक ने आगे लिखा है कि वर्तमान में ग्राम कनकी के पास नहर के ऊपर पुल बनाने हेतु कुछ किसानों की भूमि अर्जित की गई है और उन कास्तकारों को मुआवजा राशि दिया गया है। उसी अनुसार उरगा, हाटी सड़क निर्माण कार्य में ग्राम कनकी, तरदा, कथरीमाल के प्रभावित किसानों को आज की स्थिति में मुआवजा राशि भुगतान करने की आवश्यकता है। यदि पुराना फाईल नहीं मिल रहा है तो नये सिरे से भूमि का सर्वे कराकर ऋण पुस्तिका (खसरा) अनुसार आज की स्थिति में मुआवजा बनाया जा सकता है। प्रभावित कास्तकार गत लगभग 4 वर्षों से लगातार मुआवजा राशि की मांग राजस्व विभाग से करके परेशान हो गये हैं। राजस्व विभाग के अधिकारी कुछ सुनने को तैयार नहीं है। विभाग के अधिकारी कहते हैं कि राजस्व विभाग से आदेश मिलने पर राशि देने के लिए तैयार है। यह कहकर किसानों को लौटा दिया जाता है।

उन्होंने पत्र में जानकारी दी है कि इस संबंध में उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग से कई बार दूरभाष पर वार्तालाप की। फिर भी मुआवजा राशि दिलाने के लिए कोई पहल आज तक नहीं हुई। यह अत्यंत दुख का विषय है। इस संबंध में पूर्व में भी मुख्यमंत्री को आवश्यक पहल करने दिनांक 05 अप्रेल 2021 को पत्र लिखा गया था एवं विधानसभा में भी ध्यानाकर्षण कराया गया था। विधायक कंवर ने अपने पत्र में लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू से अपेक्षा की है कि ग्राम कनकी, तरदा, कथरीमाल के किसानों के हित को ध्यान में रखते हुये 15 दिवस के अन्दर मुआवजा दिलाने हेतु आवश्यक पहल करेंगे। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि 15 दिवस के भीतर किसी प्रकार पहल नहीं की गई तो वे, पी. डब्ल्यू. डी. मंत्री के रायपुर स्थित आवास के सामने अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

Spread the word