स्वच्छता के प्रति जागरुकता का संदेश देते रैली निकाली

कोरबा 6 अक्टूबर। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत एनटीपीसी टाउनशिप स्थित केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-दो में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने प्राचार्य डा ए नागमणि के नेतृत्व में स्वच्छता के प्रति जागरुकता का संदेश देते हुए एनटीपीसी कालोनी में रैली निकाली। रैली के माध्यम से खासकर प्लास्टिक एवं पालिथीन मुक्त परिवेश को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया।

स्कूल प्रांगण में शुरू हुए कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ केंद्रीय विद्यालय क्रमांक.2 कोरबा ;एनटीपीसीद्ध की प्राचार्य डा ए नागमणि ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व देश को जय जवान जय किसान का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के तैलचित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रदीप केसरवानीए पीजीटी.हिंदी ने कार्यक्रम की संपूर्ण रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए दोनों महान विभूतियों के योगदानों को याद किया। इसके बाद विद्यालय की छात्राओं धृति गुप्ता, वी भूमि, प्राची जायसवाल व समूह ने गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिएए रघुपति राघवए की सुमधुर प्रस्तुति दी। इसी क्रम में विद्यालय के अन्य छात्र. छात्राओं रोनित मिंज, स्वाति गौतम, श्रेया सरोज ने क्रमशः भाषण व कविता पाठ प्रस्तुत किया। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक अरविंद मौर्य, पीजीटी.वाणिज्य ने आजादी का अमृत महोत्सव की विशेष श्रृंखला के अंतर्गत देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के विशेष योगदान, उनके जीवन दर्शन से सबको रूबरू कराया। अंत में विद्यालय की प्राचार्य डा ए नागमणि ने सभा को संबोधित करते हुए महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के दिखाए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपने आस.पड़ोस को स्वच्छ रखने के लिए सबको संकल्पित व उत्साह वर्धन किया।

इस विशेष अवसर पर भारत को स्वच्छ बनाने व प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प करते हुए प्लागिंग रन का आयोजन किया गया। इस आंदोलन में प्राचार्य डा ए नागमणि के नेतृत्त्व में विद्यालय के छात्र.छात्राओं, अभिभावकों, शिक्षक.शिक्षिकाओं एवं अन्य कर्मचारियों ने बढ़.चढ़ कर भाग लिया। अन्य विद्यार्थियों व अभिभावकों ने इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर स्वच्छता आंदोलन को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। इसके अंतर्गत सभी ने सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखते हुए विद्यालय परिसर, कालोनी परिसर एनटीपीसी एवं विभिन्न स्थानों की साफ.सफाई की और एकत्रित किए गए प्लास्टिक कचरा का समुचित निपटान किया गया।

Spread the word