पीएम नरेन्द्र मोदी की देशवासियों से अपील, पद्म पुरस्कार के लिए जमीन पर काम करने वालों का भेजें नाम

नई दिल्ली 11 जुलाई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के लोगों से कहा है कि वे पद्म पुरस्कारों के लिए प्रेरणादायी लोगों के नामों के सुझाव दें। पीएम मोदी ने इसे ‘पीपल्स पद्म’ नाम दिया है। पद्म पुरस्कार के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 सितंबर है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, ‘भारत में कई प्रतिभाशाली लोग हैं, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं। अक्सर, हम ऐसे लोगों के बारे में कम सुनते हैं-देखते हैं। क्या आप ऐसे प्रेरक लोगों को जानते हैं? आप उन्हें #PeoplesPadma के लिए नामांकित कर सकते हैं।’

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में ही पद्म पुरस्कारों की वेबसाइट का लिंक भी दिया है, जहां लोग किसी प्रेरणादायी शख्सियत को नॉमिनेट कर सकते हैं।

** सरकार ने सेल्फ नॉमिनेशन का भी विकल्प दिया है।

बता दें कि पीएम मोदी ने यह ट्वीट ऐसे समय में किया है जब केंद्र सरकार ने जमीनी स्तर पर काम करने वाले लोगों की पहचान के लिए पहल शुरू कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्राल ने सभी केंद्रीय मंत्रियों, राज्यों और अन्य पुरस्कार विजेताओं से अपील की है कि वे ऐसे लोगों के बारे में बताएं जिनकी उपलब्धियों को पहचान मिलनी चाहिए।

पीएम मोदी ने जनवरी में इस साल के पहले ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश की जनता से अपील की थी कि वे देश के वीरों के बारे में जिनके बारे में आज भी बहुत कम लोग कुछ जानते हैं और जिन्होंने निस्वार्थ होकर देश की सेवा की।

पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं। इन पुरस्कारों की शुरुआत सन् 1954 में हुई थी और हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर इनकी घोषणा की जाती है।

Spread the word