सूडा के तकनीकी दल ने देखा केंद्र प्रवर्तित प्रधानमंत्री आवास योजना के कामकाज

कोरबा 22 जनवरी। स्लम इलाकों में रहने वाले लोगों को व्यवस्थित करने के लिए नए आवास बनाये जा रहे है। केंद्र प्रवर्तित प्रधानमंत्री आवास योजनाके अंतर्गत यह काम हो रहा है। इसमें राज्य का अंश भी शामिल है। दादरखुर्दमें जारी बड़े प्रोजेक्ट को लेकर विभाग गंभीर है। इसकी गुणवत्ता आंकने के लिए एसयूडीए की टीम आज यहां पहुंची।

शहरी क्षेत्र में दूसरे बड़े स्तर का प्रोजेक्ट हाथ में लिया गया है। शहरी विकास अभिकरण के माध्यम से काम को कराया जा रहा है। दादरखुर्द क्षेत्र में शासकीय भूमि का चिन्हांकन इस काम के लिए किया गया। मौके पर 2784 आवास बनाये जा रहे है। इसके लिए बड़ी धनराशि का नियोजन किया गया है। आवासों में पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ बुनियादी जरूरतें की जानी है। फ्लैट स्टाईल में इन आवासों की श्रृंखला यहां पर विकसित की जा रही है। महानगरों के पैटर्न पर आवासों की निश्चित संख्या को ब्लाक का नाम दिया जायेगा। इन्हें इसी नाम से पहचाना जायेगा। दादरखुर्द में तैयार हो रहे आवास जिन क्षेत्रों के रहवासियों को आबंटित करने की योजना है, इसका निर्धारण पहले की किया जा चुका है। निर्माण कार्य कराने के लिए सरकारी संस्था ने कई पैरामीटर्स तय किये है। उक्तानुसार देखा जाता है कि इसके हिसाब से काम किया जा रहा है अथवा नहीं। राज्य शहरी विकास अभिकरण की 4 सदस्यीय टीम आज कोरबा पहुंची। उसने प्रोजेक्ट के प्रभारी अधिकारी के साथ यहां की गतिविधियों को देखा। खबर है कि टीम ने कार्य और प्रगति पर संतोष जताया। इससे पहले कोरबा के एसईसीएल हेलीपेड के पास आवास तैयार किये गये है। इनकी सुविधा सुनिश्चित की जा रही है।

जुलाई 2021 तक पूरा होगा यहां कामः-

दादरखुर्द में प्रधानमंत्री आवासों का जो निर्माण हो रहा है, उसे जुलाई 2021 तक पूरा किया जाना लक्ष्यित है। 2784 यूनिट आवास यहां निर्माणाधीन है। निगरानी के लिए सीएमसी की पांच सदस्यीय टीम पहले से मौजूद है। हर 6 माह में कामकाज का पर्यवेक्षण करने के लिए एसयूडीए की टीम पहुंचती है।
आर के चौबे, कार्यपालन अभियंता, नगर निगम

Spread the word