न्यूज़ एक्शन की खबर का असर: नगर निगम की सामान्य सभा में गूंज भू-खण्ड आबंटन में भ्रष्टाचार का मामला

कोरबा 18 जनवरी। भ्र्ष्टाचार के लिए कुख्यात नगर निगम कोरबा की सामान्य सभा में न्यूज़ एक्शन की खबर का असर आज देखने में आया।नगर निगम के भूखंड आबंटन को लेकर सामान्य सभा में जमकर हंगामा हुआ है। वार्ड पार्षद ने निगम के निविदा प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए परत दर परत गड़बड़ियों को उजागर किया।

नगर निगम के वार्ड क्रमांक 23 के पार्षद अब्दुल रहमान ने रविशंकर शुक्ल नगर में भूखंड और आवासों के आवंटन की प्रक्रिया पर सवाल उठाए। उन्होंने निगम की कार्यशैली और एजेंडे की पूरी जानकारी प्रस्तुत नहीं करने पर विरोध प्रकट किया। उन्होंने बताया कि नियमानुसार एक परिवार, अपने किसी भी एक सदस्य के नाम पर एक ही भूखंड की पात्रता रखता है। हालांकि वे एक से अधिक भूखंडों के लिए निविदा दे सकते हैं। लेकिन नियम यह है कि एक से अधिक भूखंडों के पात्रता हासिल करने के बाद भी एक परिवार केवल एक ही भूखंड प्राप्त कर सकता है। उन्होंने भूखंडों की बिक्री निविदा के माध्यम से करने का भी विरोध किया। उनका कहना था कि खुले मंच पर भूखंडों की बिक्री होनी चाहिए थी।

उन्होंने आरोप लगाया कि सामान्य सभा में ऐसा प्रस्ताव तैयार किया गया है कि एक ही परिवार के एक से अधिक सदस्यों को भू- खण्ड का आबंटन हो जाए। जानकारी के अनुसार इस नियम विरूद्ध आबंटन के लिए सत्तारूढ़ दल के नेता दबाव बनाये हुए हैं। इसी दबाव के कारण अधिकारी अवैध प्रस्ताव पर मुहर लगवाने में जुटे हुए हैं। सूत्रों के अनुसार इसी प्रकार कुछ अन्य लोग भी एक से अधिक भू-खण्ड हासिल करने के करीब हैं। इस मामले में कुछ ऊपरी लेन-देन की भी चर्चा सुनने में आ रही है। एक ओर नियमो को दर- किनार कर कुछ लोगों को अनुचित लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर एक परिवार को एक ही भू-खण्ड की पात्रता का हवाला देकर कोरबा पश्चिम में एक हितग्राही को अपात्र मानकर आबंटन निरस्त किया गया है। प्रस्ताव की कंडिका- 01 में उच्च आय वर्ग के भू- खण्ड क्र. 509 एवं 530 हेतु क्रमशः विजय कुमार दुबे और श्रीमती दीपा दुबे ने निविदा में हिस्सा लिया था और दोनों का दर सर्वाधिक पाया गया था। निविदा शर्त क्रमांक- 02 का हवाला देकर उनके एक भू- खण्ड की पात्रता को आवेदन मिलने पर निरस्त किया गया है।जबकि दूसरी ओर मां और पुत्र होने के बाद भी भू- खण्ड क्रमांक- 51 और 88 के आबंटन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

Spread the word