भारतीय मूल की कमला हैरिस चुनी गई अमेरिका की उप राष्ट्रपति

वाशिंगटन 8 नवम्बर। अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित भारतीय मूल की कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है। कमला हैरिस पहली ऐसी महिला हैं जो अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति के पद पर पहुंची हैं. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठन के हवाले से भाषा ने इस खबर की पुष्टि की है. कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिकी चुनावों में उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था. वो भारतीय मूल की हैं. वो चेन्नई में रहने वाले अपने नाना से प्रभावित रही हैं. काफी हद तक उनके विचारों पर नाना और मां की झलक भी है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडन को बधाई देते हुए दोनों देशों के बीच संबंधों में और बेहतरी की उम्मीद जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं आशान्वित हूं कि दोनों देश एक साथ काम करेंगे और भारत-अमेरिका रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।
उन्होंने उप-राष्ट्रपति चुनी गई कमला हैरिस को भी बधाई दी है। उन्होंने कमला हैरिस को टैग करते हुए लिखा कि आपकी कामयाबी नई राह दिखाने वाली है और सभी भारतीय-अमेरिकी नागरिकों को इस पर गर्व होगा।
1964 में हैरिस का जन्‍म ऑकलैंड (कैलिफोर्निया) में हुआ था। उनकी मां भारतीय और पिता जमैका के रहने वाले थे। मां का नाम श्‍यामला गोपालन हैरिस था। उनके पिता डोनाल्‍ड हैरिस थे। डोनाल्‍ड हैरिस ब्रेस्ट कैंसर वैज्ञानिक थे। बताया जाता है कि कमला हैरिस की मां कैंसर का इलाज कराने के लिए अमेरिका पहुंची थीं। वहां उनकी मुलाकात डोनाल्ड हैरिस से हुई।
डेमोक्रेटिक पार्टी की जीत से तय हो गया है कि अमेरिका में अब जो बाइडेन राष्ट्रपति और कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने जा रहीं हैं। हमारे लिए कमला हैरिस का नाम इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि वे भारतवंशी हैं। चुनाव जीतने के बाद उन्होंने एक नहीं बल्कि 3 नए रिकॉर्ड कायम किए हैं। कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। इस पद पर काबिज होने वाली वे पहली साउथ एशियन और अश्वेत हैं।

Spread the word