नवरात्र पर्व पर जिले में गरबा रास की मची धूम

कोरबा 06 अक्टूबर। नवरात्र का आगाज होने के साथ ही पूरे कोरबा जिले में गरबा रास की धूम मची हुई है। पहले दिन से ही सभी प्रमुख पूजा पंडालो में मां दुर्गा को समर्पित गरबा रास का आयोजन किया जा रहा है। शाम से शुरु होने वाला गरबा रास का यह आयोजन देर रात तक चलता है जहां हर वर्ग के लोग माता की भक्ति झूमते गाते हुए नजर आते है।

समय हो शारदेय नवरात्र का और गरबा रास की बात न हो,एसा हो ही नहीं सकता। क्वांर नवरात्र के पहले दिप से ही पूरा कोरबा जिला शक्ति की आराधना में जुट गया है। विभिन्न समितियों द्वारा आकर्षक पंडाल तैयार कर,मां आदिशक्ति की प्रतिमा विराजित कर मां की उपासना की जा रही है। इस दौरान गरबा रास का आयोजन आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। राजेंद्र प्रसाद नगर फेस वन में पिछले 32 सालों की तरह इस साल भी भव्य पंडाल तैयार कर मां की प्रतिमा स्थापित की गई है,जहां शाम ढलते ही गरबा रास का आयोजन शुरु हो जाता है,जो देर रात तक चलता है।गरबा रास के आयोजन को लेकर एमपी नगर दुर्गोत्सव समिती पूरे शहर प्रसिद्ध है। हर साल यहां गरबा रास का भव्य आयोजन होता है,जहां सैकड़ों की संख्या में युवक और युवतियां हिस्सा लेती है। समिती की तरफ से यहा आकर्षक पुरष्कार की व्यवस्था की जाती है। गरबा रास के आयोजन में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को पुरष्कार भी दिया जाता है।शिवाजी नगर भी गरबा रास के आयोजन के लिए काफी प्रसिद्ध है। स्थानीय समिती के द्वारा यहां गरबा रास का आयोजन किया जाता है,जहां युवाओं की काफी भीड़ रहती है। यहां पर भी देर रात तक गरबा रास का आयोजन चलता है,जहां लोगों का उत्साह चरम पर रहता है।कोरबा के तुलसी नगर में भी दुर्गोत्सव का उत्साह लोगों के सिर चढकर बोल रहा है। स्थानीय समिती के द्वारा इस आयोजन को पिछले 25 वर्षों से किया जा रहा है,जिसे लेकर हर वर्ग काफी उत्साहित नजर आ रहा है। मां दुर्गा की पूरे विधी विधान से पूजा पाठ करने के बाद गरबा रास का आयोजन किया जाता है।

शाम से ही गरबा रास का आयोजन शुरु हो जाता है,जो देर रात तक चलता है। इसके साथ ही यहां भोग भंडारे का भी आयोजन किया जाता है। टीपी नगर स्थित इंदिरा विहार दुर्गोत्सव समिती के द्वारा इस भर भव्य रुप से दुर्गोत्सव मनाया जा रहा है। पिछले 21 सालों से यहां आदिशक्ति की उपासना की जा रही है।यहां पर बच्चों के लिए आकर्षक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इतना ही नहीं शाम ढलते ही गरबा रास का दौर शुरु हो जाती है,जो देर रात तक चलता है। नवरात्र के पूरे नौ दिनों तक कोरबा जिला शक्ति की उपसाना में डूबा रहेगा। रोजाना कई तरह के आयोजन होते रहेंगे,इतना ही नहीं गरबा रास के आयोजन से सभी पूजा पंडाल रौशनमय होते रहेंगे।

Spread the word