न्यूनतम वेतनमान के लिए सीजीएम कार्यालय के सामने प्रदर्शन

कोरबा 19 सितंबर। एसईसीएल गेवरा क्षेत्र की खदान में आउट सोर्सिंग पर काम कर रही विभिन्न कंपनियों के सामने चुनौतियां बढ़ती जा रही है। अलग-अलग मांग को लेकर आए दिन मोर्चा खोला जा रहा है।

गेवरा एरिया के सीजीएम कार्यालय के सामने एक संगठन ने यहां प्रदर्शन किया। उसकी मांग थी कि रूंगटा कंपनी के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों को न्यूनतम वेतनमान दिया जाए। इनके द्वारा मांग की जा रही है कि- एच.पी.सी. रेट जो कि कोल इंडिया द्वारा निर्धारित किया गया है, उन्हें नहीं दिया जाता है। एच पी. सी. रेट न देकर 18,000ध्-, 22,000ध्-, 25,000ध्- दिया जाता है, जो नियम के विरूद्ध है व शोषण तथा भ्रष्टाचार की श्रेणी में आता है।

पर्याप्त संख्या में प्रदर्शन करने के लिए कामगार जुटे। एक संगठन के लिए काम करने वाले लोग भी यहां पहुंचे थे। प्रदर्शन का मकसद प्रबंधन पर दबाव बनाना था ताकि मसले को हल किया जा सके। जानकार सूत्रों का कहना है कि स्थानीय स्तर पर गठित एक संगठन कुछ समय पहले नीतिगत कारणों से दो फाड़ हो गया है और उसके बाद अब खींचतान जारी है। वर्चस्व को लेकर लड़ाई तेज हो गई है। गेवरा में आज के प्रदर्शन को इसी कड़ी से जोडकर देखा जा रहा है।

Spread the word