सर्वमंगला डायवर्सन रोड के निर्माण कार्य में कई प्रकार की परेशानी

कोरबा 10 जून। सर्वमंगला चौक से तरदा तक एक ओर उरगा व दूसरी ओर बलौदा जाने वाले नहर बायपास के आखिरी छोर पर सर्वमंगला मंदिर के पीछे करीब 8 माह से डायवर्सन रोड का निर्माण कार्य चल रहा है। सर्वमंगला चौक से हसदेव नदी के किनारे से नहर तक करीब 400 मीटर की दूरी पर यू-टर्न में बन रही डायवर्सन सीसी रोड की धीमी रफ्तार की वजह से अब तक करीब 50 फीसदी कार्य ही पूर्ण हुआ है।

इसके आगे सर्वमंगला मंदिर के दूसरे मार्ग पर रेलवे ब्रिज के नीचे से सर्वमंगला चौक तक के हिस्से को जोडने के लिए ठेका कंपनी ने समतलीकरण का कार्य शुरू किया तो रेलवे ने अड़ंगा डाल दिया है। बिना रेलवे से अनुमति के हसदेव नदी पर बने रेलवे ब्रिज के नीचे सडक निर्माण पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में समतलीकरण के बाद आगे का काम रुक गया है। ऐसे में बारिश से पहले डायवर्सन रोड का कार्य पूरे होने की उम्मीद कम है। बारिश होते ही निश्चित ही कार्य प्रभावित होगा। ऐसे में सर्वमंगला चौक से तरदा की ओर छोटे वाहनों की आवाजाही भी मुश्किल हो जाएगी। क्योंकि डायवर्सन रोड अधूरा होने और वर्तमान में बनाया गया एप्रोच रोड बारिश होते ही गड्ढे व कीचड़ में तब्दील हो जाती है। दूसरी ओर बालकोनगर से गुजरे रिंग रोड समेत शहर की दूसरे सडकों पर भारी वाहनों के चलने से जाम की स्थिति बनी रहेगी। डायवर्सन रोड का निर्माण कार्य जल्द हो इसके लिए सर्वमंगला चौक से हसदेव नदी के किनारे से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई है। ऐसे में दोपहिया व चार पहिया वाहन सर्वमंगला रेलवे फाटक होते हुए आवाजाही कर रहे हैं। रेलवे फाटक के थोड़े-थोड़े देर के अंतराल में बंद होने व सर्वमंगला मंदिर की ओर संकरा सडक होने के कारण वाहनों का जाम लग रहा है। वाहनों को फाटक के पास से दोनों दिशा में पार होने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। शनिवार की शाम जाम में आधे घंटे तक एंबुलेंस फंसी रही। किसी तरह एक दिशा में वाहनों को रोककर एंबुलेंस को निकाला गया।

पहले बनी थी निगम की सीसी सडक, अब इसे उखाड़ा जा रहा रेलवे ने हसदेव नदी पर बने जिन दो ब्रिज के नीचे डायवर्सन सडक निर्माण कार्य पर रोक लगाई है, वहां पहले ही नगर निगम की सीसी सडक बनी हुई थी। यह सर्वमंगला चौक के पास गार्डन के सामने से सर्वमंगला मंदिर तक श्रृद्धालुओं के वाहनों के पहुंचने के लिए बनाई गई थी। अब उसी सडक को उखाडकर नए सिरे से डबल लेन सीसी सडक बनाने की तैयारी थी। एकाएक रेलवे ने अड़ंगा लगा दिया। पहले सर्वमंगला मंदिर के पीछे से नई रेलवे लाइन आने से रुकावट आई थी।रेलवे की ओर से आपत्ति के चलते कार्य प्रभावित ट्टपीडब्ल्यूडी की ईई जीआर जांगड़े के मुताबिक सर्वमंगला डायवर्सन रोड का कार्य तेजी से हो और वर्षा काल में वाहन उससे गुजरे इसी प्रयास से कार्य चल रहा था। नहर के पास से रेलवे ब्रिज के नीचे तक रिटेनिंग वॉल बनाकर एक साइड का पीसीसी पूरा कर लिया गया है, दूसरी साइड पर कार्य चल रहा है। आगे ब्रिज के नीचे सडक बनाने पर रेलवे की ओर से आपत्ति करते हुए कार्य रुकवा दिया गया है। इस कारण कार्य प्रभावित हो रहा है। इस संबंध में प्रशासन को अवगत कराया जाएगा।

Spread the word