सीटी ब्रर्स्ट होने के साथ जर्क से व्हीसीबी बाधित, बिजली रही गुल

कोरबा 27 जून। सीएसईबी की प्रचालन प्रणाली में अलग-अलग स्थानों पर अवरोध आने से कोरबा शहर का एक इलाका पिछला अंधकार के साए में डूबा रहा। इसके कारण जहां बिजली कंपनी के कर्मचारियों को कई घंटे मशक्कत करनी पड़ी। वही लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। इन कारणों से सीएसईबी ने पाडीमार जॉन के संबंधित हिस्से में रविवार को किए जाने वाले सुधार संबंधी कार्यों को 1 सप्ताह के लिए टाल दिया है।

बारिश के मौसम में आकाशीय बिजली की गर्जना के कारण कई प्रकार की दिक्कत पेश आती हैं। ऐसी स्थिति में खास तौर पर बिजली और संचार संबंधी व्यवस्था पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। पिछली रात्रि इसी तरह की समस्याओं ने पावर कंपनी के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी। बताया गया कि कोरबा ईस्ट से एसईसीएल को आपूर्ति के लिए जो लाइन बिछाई गई है। उस पर आधारित करंट ट्रांसफ ॉर्मर ब्रर्स्ट हो गया। इस घटना से हुए जर्क के कारण सीएसईबी के 132 केवी का वैक्यूम सर्किट ब्रेकर खराब हो गया। दो तरफा समस्या आने के साथ पानीमार जोन के अंतर्गत आरएसएस नगर, एमपी नगर, राजेंद्र नगर और एक बड़े हिस्से की बिजली व्यवस्था बाधित हो गई। इसमें फाल्ट खोजने के साथ रात्रि 3 बजे जरूरी सुधार कार्य किया गया लेकिन मुश्किलों ने यहीं पर साथ नहीं छोड़ा। बताया गया कि इस दौरान निहारिका क्षेत्र के पास बिजली तार टूटने की घटना हुई। इसके चक्कर में सुधार अमले के सामने नई चुनौतियां आ खड़ी हो गई। सुधार की प्रक्रिया जारी थी तभी खोजबीन से पता चला कि दो स्थानों पर इंसुलेटर खराब हो गए हैं। विभिन्न स्थान की तकनीकी खराबी को दूर करते करते सुबह 7 बज गए। पता चला कि समस्याएं और भी जगहों पर हैं। एक तरफ पावर कंपनी का सुधार अमला अपने कार्यों में व्यस्त रहा। उसने आंखों आंखों में पूरी रात गुजार दें और प्रभावित क्षेत्र में नागरिकों को भी रतजगा करना पड़ा। विभिन्न क्षेत्रों के नागरिकों ने बताया कि बारिश के मौसम में क्या दिक्कतें हो सकती है इसे आसानी से समझा जा सकता है। वर्तमान में मच्छरों के अलावा जीव.जंतुओं का डर बना हुआ है और उमस की वजह से दिक्कतें काफी है। इन सब कारणों से लोग परेशान रहे।

रात्रि को कई घंटे अलग.अलग कारणों से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था बाधित हो गई। इसे ठीक करने के लिए पावर कंपनी की कई टीम काम करती रही। वर्तमान स्थिति में जानकारी मिली है कि रात्रि को हुई लाइटनिंग के कारण इंटरलिंकिंग लाइन भी बाधित हुई है। इसे ठीक करने का काम किया जा रहा है। हमने लोगों को हुई समस्या को ध्यान में रखते हुए उच्च अधिकारियों से कहा है कि पाडीमार जोन में शट डाउन को आज के बजाय अगले रविवार के लिए किया जाए।

Spread the word