सातों विकासखण्डों में सूरजमुखी फसल को बढ़ावा देने पर दिया जाए जोर- कलेक्टर विजय दयाराम के.

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

जगदलपुर 27 अगस्त 2024. कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि जिले के सातों विकासखण्डों में 700 एकड़ का लक्ष्य लेकर सुरजमुखी के फसल को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाए। उन्होंने जिले के उपजाऊ क्षेत्र में सूरजमुखी फसल को लगवाने की पहल करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारी को दिए। मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में जन शिकायत, जन चैपाल, समय-सीमा के प्रकरण पर विभागवार चर्चा कर प्रकरण के निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देशित किए। इसके अलावा कलेक्टर ने वनाधिकार मान्यता पत्र के पट्ट्ाधारकों के फौत होने पर वारिसन का नामांतरण करवाने की कार्यवाही में संबंधित विभाग प्राथमिकता दें। कलेक्टर ने बैठक में निर्माणाधिन एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय, रेस्ट हाऊस का निर्माण कार्य में देरी के लिए हाऊसिंग बोर्ड, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर कर काम को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जिले में डीजे लगे वाहनों द्वारा ध्वनि प्रदूषण के संबंध वाहनों को जप्त करने की कार्यवाही करने में तेजी दिखाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत प्रकरण को बैंक से अनुदान दिलवाने विशेष पहल करें। साथ ही सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणों का तत्काल निराकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करवाने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि एवं संबंद्ध विभागों द्वारा किसान ्क्रेडिट कार्य का लक्ष्य के आधार कार्यवाही आयलपांम पौधरोपण, रबर प्लांटेशन, बैंक सखी ट्रांजेक्शन प्रोग्रेस रिपोर्ट, लखपति पहल के तहत लखपति दीदी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति, 2024-25 के लिए पंजीयन, मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी और उचित मूल्य की दुकान भवन निर्माण कार्य की भौतिक प्रगति और भवन निर्माण उपरांत संबंधित विभाग को हैण्ड ओवर में देरी के लिए नाराजगी जाहिर किए। इसके अलावा मनरेगा के तहत की जा रही विकास कार्य में अपूर्ण कार्यों का वित्तीय वर्ष के आधार पर समीक्षा की गई।
कलेक्टर ने आईजीकेवी और उद्यानिकी विभाग को रबर प्लांट के पौधे तैयार करने के संबंध में निर्देशित किए। बैठक में विशेष केंद्रीय सहायता अंतर्गत स्वीकृत कार्यों, डीएमएफटी अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की प्रगति की विभागवार एवं जनपदवार समीक्षा की। खाद्य विभाग से उचित मूल्य दूकानों के भौतिक सत्यापन में खाद्य सामग्री का उठाव की जानकारी पर चर्चा के साथ-साथ ई-केवाईसी की साप्ताहिक प्रगति, उचित मूल्य की दूकान में नेट की सुविधा उपलब्ध, पाॅस मशीन के साथ ही चावल का वितरण करवाने के निर्देश दिए। गिरदावरी की स्थिति, कृषकों का पंजीयन, नक्सल प्रभावित परिवारों एवं आत्मसमर्पित नक्सलियों के पुर्नवास के लिए विशेष प्रयास के लिए एप्प बनाने चर्चा किया। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजनांतर्गत, सुकन्या समृद्धि योजना, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं की नियुक्ति की जानकारी, सक्षम आंगनबाड़ी केंद्रों में बाला पेंटिंग, पोषण वाटिका, विद्युतिकरण की समीक्षा किए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल, आयुक्त नगर निगम श्री हरेश मंडावी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the word