UEFA Champions League : रियल मैड्रिड रिकॉर्ड 15वीं बार बना चैंपियन.. फाइनल में बोरुसिया डॉर्टमुंड को 2-0 से दी मात

स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड ने 15वीं बार दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग UEFA चैंपियंस लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है. शनिवार देर शाम लंदन के वेम्बली स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में मैड्रिड ने जर्मन क्लब बोरुसिया डॉर्टमुंज को 2-0 से हराया. टीम की ओर से विनिसियस जूनियर और डानी कार्वाहाल ने गोल दागे.

बता दें कि मैच के पहले हाफ में दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं हुआ. दूसरे हाफ में रियल मैड्रिड की तरफ से 57वें मिनट में डानी कार्वाहाल ने गोल दागा. इसके बाद विनिसियस जूनियर ने 84वें मिनट में गोल दाग कर टीम की बढ़त मजबूत कर दी. फाइनल में अपनी टीम की जीत के बाद रियाल मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोटी ने कहा कि हमें इसकी आदत पड़ती जा रही है. हमारा स्वप्निल सफर जारी है. एंसेलोटी का कोच के रूप में चैंपियंस लीग में यह पांचवा खिताब है. इस तरह से उन्होंने अपने रिकॉर्ड में सुधार किया. जिनेदिन जिदान, पेप गार्डियोला और बॉब पैस्ले ने कोच के रूप में तीन-तीन बार चैंपियंस लीग जीती है.

सबसे ज्यादा बार UCL जीतने वाली टीम बनी रियल मैड्रिड

रियल मैड्रिड के नाम अब सबसे ज्यादा UCL जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. अब तक 22 क्लब इसे जीत चुके है, जिसमें 15 बार इसे रियल मैड्रिड ने जीता है. रियल मैड्रिड 18 बार UCL का फाइनल मुकाबला खेल चुकी है. इसके अलावा इटली के क्लब AC मिलान ने इस कप को 7 बार जीता है. वहीं, डॉर्टमंड की टीम अपना तीसरा फाइनल खेल रही थी. इससे पहले टीम साल 1996-97 सीजन में खिताब अपने नाम किया था जबकि वो 2012-13 में फाइनल में पहुंची थी.

दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग है UCL

गौरतलब है दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग यूएफा चैंपियंस लीग की शुरुआत 1955-56 में हुई थी और तब इसे यूरोपियन चैंपियंस कप कहा जाता था. लेकिन 1992 में इसका नाम बदलकर UEFA चैंपियंस लीग कर दिया गया था. इस लीग में हर सीजन इसमें 32 टीमें हिस्सा लेती है और उन्हें 4-4 के आठ ग्रुप में बांटा जाता है.

Spread the word