हीट वेव्स के कारण जनजीवन हर तरफ समस्याग्रस्तः सोनी

कोरबा 31 मई। गर्मी के मौसम में टेंपरेचर ज्यादा होने और हीट वेव्स के कारण जनजीवन हर तरफ समस्याग्रस्त है। छत्तीसगढ़ के लिए सर्वाधिक बिजली का उत्पादन करने वाले पावर हब कोरबा में बिजली आपूर्ति को लेकर परेशानियां लोगों को हलकान कर रही है। सामाजिक कार्यकर्ता राजू सोनी ने इस मामले में हैरानी जताने के साथ कहा है कि आखिर इसका समाधान वितरण कंपनी के अधिकारी कब तक निकाल सकेंगे।

कोरबा नगर और जिले में सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थान एनटीपीसी के अलावा छत्तीसगढ़ इलेक्ट्रिसिटी जेनरेशन कंपनी के पावर प्लांट संचालित है इसके अलावा भारत अल्युमिनियम कंपनी के साथ-साथ कई निजी कंपनी भी पावर सेक्टर में काम कर रही है। इन सभी की भूमिका से कोरबा को पावर हब का नाम मिला हुआ है और जो इसे अलग पहचान देता है। बिजली उत्पादन के क्रम में उत्पन्न होने वाली सभी प्रकार की समस्याओं को बर्दाश्त करने के लिए केवल कोरबा जिले की जनता तैयार है लेकिन उसे ही गर्मी के मौसम में भी नियमित रूप से बिजली नहीं मिल पा रही है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति का बुरा हाल होना दर्शाता है कि सिस्टम में काफी झोल है।

सोनी ने कहा है कि इसी मामले को लेकर पूर्व में अनेक अवसर पर नगर में आंदोलन दिए हुए हैं और नतीजे के तौर पर अधिकारियों को दूसरी जगह पदस्थ किया गया है इतना सब कुछ होने के बावजूद बिजली आपूर्ति से संबंधित प्रणाली जस की तस है और उसमें कोई सुधार नहीं हो सका है। भले ही छत्तीसगढ़ में मानसून के जल्द आने की बात कही जा रही है लेकिन फिलहाल जिस प्रकार की समस्याएं पावर कट को लेकर बनी हुई है उसे उपभोक्ता वर्ग बेहद परेशान है।

Spread the word