Bemetara factory blast: मलबा हटाने का काम हुआ पूरा.. विस्फोट के बाद कई अब भी लापता, फोरेंसिक टीम ने लिये नमूने

बेमेतरा | जिले के बेरला तहसील के पिरदा औद्योगिक क्षेत्र के बारूद फैक्टरी में शनिवार सुबह 7 बजकर 57 सैकेंड में इतनी जोर का विस्फोट हुआ की फैक्टरी के परख्च्चे उड़ गए। बारूद फैक्टरी विस्फोट के बाद से सात लोगों के लापता होने की पुष्टि हुई है। अब तक एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है, छह लोग घायल है जबकि ग्रामीणों ने बताया है कि जिस पी एन टी यूनिट में विस्फोट हुआ है, वहाँ काम कर रहे नौ लोगों का अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है।

रविवार की शाम तक लगभग मलबा हटाने का काम पूरा हो गया है। मलबा हटाने के दौरान कुछ मृत शरीर के अवशेष जरूर देखा गया है। बारूद फैक्टरी में कार्यरत आठ लोग छत्तीसगढ़ के और एक व्यक्ति मण्डला मध्यप्रदेश का है जिनका अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया है। दूसरे दिन फोरेंसिक टीम ने मानव अवशेषों के नमूने इकट्ठे कर लिये है। डी एन ए के जरिये पहचान प्रक्रिया शुरू कर दी है। आसपास के ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

कलेक्टर बेमेतरा रणवीर शर्मा ने बताया कि जो भी घटना हुई है बेहद दुःखद है। प्रशासन की पूरी कोशिश हर व्यक्ति की जान बचाने और उसे खोजने की है। लापता लोगो के सन्दर्भ मे अभी कोई प्रशासनिक पुष्टि नहीं की जा सकी है। फिर भी लापता बताये जा रहे लोगों के परिजनों को राहत के रूप मे 5-5 लाख रूपये देने के निर्देश फैक्ट्री प्रबंधन को दे दिया हैं। जिला प्रशासन की कोशिश रहेगी की हम एक सप्ताह के भीतर सभी लापता लोगो को खोजकर शिनाक्त कर सके। इस दुर्घटना में जो लोग हमारे बीच नहीं रहे उनको और 5-5 लाख रूपये की सहायता राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री द्वारा जो सहायता राशि देने की घोषणा किया गया है उसको जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा परिवारों को प्रदान कर दिया जाएगा। अभी घटना की मजिस्ट्रियल जांच होगी और उसमें जो भी बिंदु आएंगे उसके हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Spread the word