नियम विरूद्ध कार्य करने का दबाव बनाने पर मजदूरों ने एटक के साथ किया प्रदर्शन

रवैय्या में सुधार नहीं होने से दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

कोरबा 18 मई। सरायपाली परियोजना में नियोजित ठेका कंपनी स्टारेक्स मिनिरल्स द्वारा मजदूरों को प्रताड़ित करने व नियम विरूद्ध कार्य करने दबाव बनाए जा रहा है। इसके विरूद्ध में ठेका मजदूरों ने एटक के साथ एसईसीएल के महाप्रबंधक कार्यालय समक्ष प्रदर्शन किया। ज्ञापन सौंपने के साथ ही वार्ता कर कहा कि यदि ठेका कंपनी द्वारा अपने रवैय्या में सुधार नहीं किया जाता हैए तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड ;एसईसीएलद्ध कोरबा क्षेत्र की पाली ब्लाक में स्थित सरायपाली कोयला खदान में स्टारेक्ट मिनरल्स ठेका कंपनी को काम मिला हुआ है। कंपनी के अधीन कार्यरत अधिकारी व कुछ कर्मी मनमानी करते हुए मजदूरों के साथ अभद्र व्यवहार करने की शिकायत लंबे समय से प्रबंधन को मिल रही थी। स्थिति यह थी कि एसईसीएल के अधिकारियों के साथ भी इन लोगों द्वारा अभद्रता की जाती रही है। कंपनी की इन हरकतों से नाराज होकर मजदूरों ने एटक के वरिष्ठ नेता दीपेश मिश्रा की अगुवाई में शुक्रवार को एसईसीएल कोरबा क्षेत्र के महाप्रबंधक कार्यालय समक्ष प्रदर्शन किया। बाद में प्रबंधन ने प्रतिनिधि मंडल से चर्चा की। प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि खदान के भीतर काम करने वाले मजदूरों पर नियमों के विपरित काम करने का दबाव बनाया जा रहा हैए ऐसा नहीं करने पर उनके साथ गाली गलौचए मारपीट करने के साथ ही जान से मारने का प्रयास किया जा रहा है। ठेका कंपनी के अधिकारी एवं कर्मचारी मनमानी तरीके से गैरकानूनी एवं अवैधानिक से कार्य को अंजाम दे रहे है इनको विभागीय सुपरवाइजरों द्वारा हिदायत देने पर उनको धमकाया जा रहा है।

एटक के प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष दीपेश मिश्रा ने कहा कि आए दिन आउटसोर्सिंग कंपनियों के ठेकेदारों के कर्मियों द्वारा खदानों में खान अधिनियम में उल्लेखित प्रविधानों के विपरीत कार्य निष्पादन किया जाता है। वहीं विभागीय सुपरवाइजरों के मना करने के बावजूद ठेका कंपनी के अधिकारी धमकी देने लगते हैं। उन्होंने कहा कि श्रम संगठन श्रमिकों के हितैषी है और श्रमिकों के जो भी अधिकार मिला है उस न छीना जाए। मिश्रा ने कहा कि एसईसीएल के तहत कोरबा एरिया को वित्तीय वर्ष 24.25 के लिए जो उत्पादन लक्ष्य दिया गया हैए उसे पूरा करने में एटक सहयोग देने तैयार है परंतु श्रमिकों के हितों की उपेक्षा न करें। उन्होंने कहा कि 14 मई को सरायपाली परियोजना में अपने कार्य निष्पादन के दौरान कृष्ण कुमार तिवारीए ओवरमेन के साथ स्टारेक्स मिनरल्स ठेका कंपनी के अधिकारी अभिषेक सिंह ने बदसलूकी की है उसके उपर कार्रवाई की जाए। इस संबंध मे लिखित शिकायत उप क्षेत्रीय प्रबंधक एसरायपाली को दे दिया गया है। महाप्रबंधक दीपक पंडया ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि ठेका कंपनी को पत्र लिख कर उचित कार्रवाई की जाएगी। कार्यवाहक अध्यक्ष मिश्रा ने कहा कि यदि जल्द ही सकारात्मक पहल नहीं होती हैए तो उग्र आंदोलन का रास्ता अख्तियार किया जाएगा।

Spread the word