कुदमुरा रेंज में हाथियों की बढ़ी सक्रियता, वन विभाग ने रोका तेंदुपत्ता संग्रहण का काम

कोरबा 17 मई। वन मंडल कोरबा अंतर्गत कुदमुरा रेंज के गीतकुंवारी व लबेद गांव में हाथियो की सक्रियता बढ़ गई है। जिसे देखते हुए वन विभाग ने क्षेत्र में तेंदुपत्ता संग्रहध का कार्य फिलहाल रोक दिया है।

यहां के जंगल में 25 हाथी घूम रहे है जो दिन में कोरबा व धरमजयगढ़ वन मंडल की सीमा पर पहुंच जाता है और रात में लबेद व गीतकुंवारी पहुंचकर यहां खेतो में उत्पात मचाते हुए ग्रामीणों के धान व मुंगफली की फसल को रौंद देता है। हाथियों के उत्पात से क्षेत्र के ग्रामीण काफी हलाकान है। वहीं उनमें दहशत भी व्याप्त है हाथियों के उत्पात से परेशान ग्रामीणों में जिला प्रशासन व वन विभाग से समस्या के समाधान व सुरक्षा की मांग की है। लेकिन वन अमला असफल साबित हो रहा है। बीति रात पहुंचे 27 हाथियों के इस दल ने गीतकुंवारी व लबेद गांव में फिर उत्पात मचाते हुए ग्रामीणों के खेतो में लगे धान व मुंगफली फसल को जमकर नुकसान पहुंचाया। पीडि़त ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचकर नुकसानी का आकलन शुरू कर दिया है। हाथियों की सक्रियता को देखते हुए विभाग द्वारा क्षेत्र में तेंदुपत्ता संग्रहण का कार्य रोक दिया गया है।

ग्रामीणों से कहा जा रहा है कि वें जंगल से दूरी बनाए रखे उधर कटघोरा वन मंडल के एतमा नगर, केंदई पसान व जटगा रेंज में हाथियों की उपस्थिति लगातार बनी हुई है। पसान के बर्राबीट में मौजूद हाथियों का दल बीती रात बासिन पहुंच गया और यहां चिकनी पारा में बांस बाड़ी में प्रवेश कर बांस के पौधो को तहस नहस कर दिया। हाथियों का उत्पात काफी देर तक चला वन अमला द्वरा खदेड़े जाने पर दल वापस बर्रा लौटा केंदई रेंज के कापानवापारा व लालपुर तथा एतमा नगर क्षेत्र में मौजूद हाथियो ने फिलहाल कोई बड़ा नुकसान नही पहुंचाया है। फिर भी वन विभाग इसे लेकर सतर्क है और लगातार निकरानी में जुटा हुआ है।

Spread the word