चिकित्सा अधिकारी से अभद्रता, मेट्रन को किया बर्खास्त

कोरबा 04 मई। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के द्वारा प्रगति नगर डिस्पेंसरी में पदस्थ मेट्रन दीपा दास को अभद्रता से संबंधित एक मामले में आखिरकार बर्खास्त करने की कार्रवाई की गई। यह मामला दो वर्ष पहले हुआ था जिसके बाद प्रबंधन के द्वारा जांच की जा रही थी। प्रबंधन की ओर से बताया गया कि जांच में सभी तथ्य मेट्रन के विरुद्ध मिले हैं इसलिए नियम के अनुसार यह निर्णय लिया गया।

कोरबा जिले के अंतर्गत साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड दीपका क्षेत्र के प्रगति नगर में कंपनी की डिस्पेंसरी संचालित है जहां पर 17 जुलाई 2021 को यह घटना हुई थी। घटना दिवस को उपमुख्यमंत्री चिकित्सा अधिकारी यूपी सिंह के साथ दीपा का किसी बात को लेकर विवाद हुआ था। तब चाय देने के बहाने कर्मी ने चिकित्सक के ऊपर चाय उड़ेल दी। मौके पर अभद्र व्यवहार किया और शांति भंग की। इससे वहां स्थिति खराब हो गई। चिकित्सा सिंह के द्वारा इस बारे में प्रबंधन से शिकायत की गई थी जिस पर कर्मचारियों को नोटिस देते हुए जवाब देने को कहा गया। 30 जुलाई को जारी किए गए नोटिस के परिपेक्ष में जो उत्तर कर्मी की ओर से दिया गया उसे असंतोषजनक पाया गया। बताया गया कि इस मामले में आगे जांच बताई गई और इसके लिए 54 बार कर्मचारि को सूचित किया गया। इस दौरान उसके द्वारा निवेदन कर 34 बार मामले की तारीख आगे बढ़ाई गई। इन सबके बावजूद वह अपनी सफाई में कोई ठोस प्रमाण नहीं रख सकी। आखिरकार साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड दीपिका क्षेत्र के उप महाप्रबंधक संचालन ने मामले को गंभीर श्रेणी का पाते हुए दीपा दास को सेवा नियम का हवाला देते हुए बर्खास्त कर दिया।

एसईसीएल की ओर से की गई बर्खास्त की कार्रवाई कर्मचारी दीपा दास को काफी महंगी पड़ी है। मामले को कदाचरण से जुड़ा हुआ बताते हुए प्रबंधन ने अपने आदेश में कहा है कि कर्मचारी ग्रेच्युटी की पात्रता नहीं रखती है। उसके बाकी भुगतान जरूर किए जाएंगे और इसके लिए उसे कार्मिक विभाग में उपस्थित होकर नोड्यूस देने को कहा गया है।

Spread the word