कोरबा 11 अपै्रल। एनटीपीसी लिमिटेड, भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी, अप्रैल 2024 से शुरू होने वाली अपनी प्रमुख सीएसआर पहल, गर्ल एम्पावरमेंट मिशन (जीईएम) का नवीनतम संस्करण लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नए संस्करण में बिजली प्रमुख के 42 चिन्हित स्थानों पर समाज के वंचित वर्गों के लगभग 3000 मेधावी बच्चों को जोड़ा जाएगा, जिससे लाभार्थियों की कुल संख्या 10,000 से ऊपर हो जाएगी।

यह कार्यक्रम भारत सरकार की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल के अनुरूप है और लड़कियों की कल्पनाओं को पोषित करके और असीमित अवसरों का पता लगाने की उनकी क्षमता को बढ़ावा देकर लैंगिक असमानता से निपटने के लिए डिजाइन किया गया है। लक्ष्य उन्हें परिवर्तन के उत्प्रेरक बनने, प्रभावित करने के लिए सशक्त बनाना है। न केवल वे बल्कि उनके परिवार, समुदाय और समग्र रूप से राष्ट्र भी।अब तक, त्रश्वरू ने कुल 7,424 लड़कियों को लाभान्वित किया है, हर साल प्रतिभागियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अकेले 2023 में, भारत के 16 राज्यों में फैले एनटीपीसी के 40 स्थानों पर 2,707 लड़कियों ने कार्यशाला में भाग लिया।त्रश्वरू मिशन, जिसे 2018 में केवल तीन स्थानों और 392 प्रतिभागियों के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था, तब से एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बन गया है। 2020 और 2021 में महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, कार्यक्रम ने अपनी पहुंच और प्रभाव का विस्तार जारी रखा है।

जीईएम वर्कशॉप ने कौशल विकास, आत्मविश्वास-निर्माण और परामर्श के लिए अपने समग्र दृष्टिकोण के लिए व्यापक प्रशंसा प्राप्त की है। लड़कियों को आवश्यक उपकरणों और अटूट समर्थन से लैस करके, एनटीपीसी का लक्ष्य आने वाली पीढियों के लिए उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करना है।कंपनी के बालिका सशक्तिकरण मिशन के अनुरूप, एनटीपीसी कोरबा ने पिछले तीन वर्षों में आसपास के गांवों की लगभग 360 लड़कियों को सशक्त बनाया है। इस वर्ष, एनटीपीसी कोरबा राष्ट्र की लड़कियों को सशक्त बनाने और प्रेरित करने की अपनी सच्ची भावना को जारी रखने के लिए बालिका सशक्तिकरण मिशन 2024 के नए सीजन की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है

Spread the word