टी.पी.नगर रेलवे क्रासिंग से जुड़ी समस्या का समाधान नहीं, उद्योग प्रबंधन के आगे निगम असहाय

कोरबा 03 अप्रेल। कोरबा शहर में ट्रांसपोर्ट नगर चौराहे के पास की रेलवे क्रासिंग पर बने हुए गड्ढे यहां से आवाजाही में न केवल समस्या पैदा कर रहे बल्कि लोगों की जेब हल्की करने में भी असर डाल रहे हैं। पूरे मामले में उद्योग प्रबंधन के आगे नगर निगम प्रशासन असहाय बना हुआ है। उदासीनता के चलते जनप्रतिनिधियों की स्थिति जनता के सामने लाचार व्यक्ति जैसी बनती जा रही है।

लंबे अरसे बाद भी ट्रांसपोर्ट नगर रेलवे क्रासिंग से जुड़ी हुई समस्या हल नहीं हो सकी है। सडक क्रास करने के साथ यहां रेलवे क्रासिंग बनाई गई है जिस पर से होकर भारत एल्यूमिनियम कंपनी और सीएसईबी की कोयला और एल्यूमिना लोड मालगाडियां दिन में कई बार दौड़ती हैं। इनके दबाव के कारण हालात बिगड़ रहे हैं। क्रासिंग की सडक पर पहले छोटे गड्ढे थे जो समय बढने के साथ लंबे-चौड़े हो गए हैं। रेल पटरियों के आसपास इस तरह की स्थिति बनने से दो दिशा से आना-जाना करने वाले वाहन अक्सर यहां फंस रहे हैं। ऐसे में वाहन चालकों को आफत झेलनी पड़ रही है। अनेक अवसर पर वे दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। जबकि वाहनों को भी काफी नुकसान हो रहा है। मूल रूप से क्रासिंग का संचालन और संधारण करने की जिम्मेदारी सीएसईबी और बालको ने ले रखी है। ऐसे में यहां का सुधार कराना भी उसी के मत्थे है। नागरिक सुविधाओं की बेहतरी के मामले नगर निगम से जुड़े हुए हैं।

निगम के पास कई प्रकार की शक्तियां भी है। इतना सबकुछ होने के बावजूद उद्योगों पर नगर निगम दबाव नहीं बना पा रहा है कि वह तत्काल रेलवे क्रासिंग की सडक को ठीक कराए। लोगों का कहना है कि अगर इस दिशा में ध्यान नहीं दिया जाता है तो इस चुनाव में इसे मुद्दा बनाकर पेश किया जाएगा और दोनों प्रमुख पार्टियों की धज्जियां उड़ाई जाएगी।

Spread the word