स्मार्ट स्टिक जानवर सामने आने पर लगा सकेंगे करंट और बजेगा सायरन

कोरबा 13 जनवरी। जंगल की सुरक्षा करने वाले वन विभाग के कर्मचारियों के पास उनकी सुरक्षा के लिए किसी तरह का कोई उपकरण नहीं होता है। ऐसे में उनकी जान पर हमेशा खतरा बना रहता है लेकिन अब वन विभाग के कर्मचारी जंगल की सुरक्षा करने के लिए स्मार्ट नजर आएंगे। उनके लिए वन विभाग ने स्मार्ट स्टिक की खरीदी की है। जंगल में जाने वाले वन कर्मचारी अपनी जंगल की बेबाकी से सुरक्षा कर सकेंगे।

जंगल की सुरक्षा अंतर्गत अकसर वन प्राणियों से सामना होता रहता है। ऐसे में कभी-कभी वन कर्मियों की जान खतरे में पड़ जाती है। खासतौर पर रात्रि के समय पेट्रोलिंग के दौरान उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वन कर्मियों की समस्याओं को देखते हुए वन विभाग ने पेट्रोलिंग के दौरान किसी तरह की परेशानी ना हो और जंगल की सुरक्षा बेहतर ढंग से हो सके इसके लिए स्मार्ट स्टिक की खरीदी की है। पहले चरण में कटघोरा वनमंडल में 8 स्मार्ट स्टिक दिए गए हैं। जिसे परला स्थित वन्य प्राणी रेस्क्यू सेंटर में रखा गया है।

कटघोरा वनमंडल अधिकारी कुमार निशांत ने बताया कि अब जंगल में जाने वाले वन विभाग के कर्मचारी स्मार्ट स्टिक के साथ लगातार जंगल का निरीक्षण कर रहे हैं और पेट्रोलिंग कर रहे हैं। स्मार्ट स्टिक के आ जाने से वन विभाग के कर्मचारियों की ताकत बढ़ी है और अब ऐन वक्त पर किसी तरह की कर्मचारियों को कोई परेशानी नहीं होगी और वह अपनी सुरक्षा भी बेहतर ढंग से कर सकेंगे।

क्या होगी स्मार्ट स्टिक
कटघोरा वनमंडल अधिकारी कुमार निशांत ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में मुख्यालय से 10 स्मार्ट स्टिक मिले हैं। इस स्मार्ट स्टिक की खासियत है कि इस स्मार्ट स्टिक में हाईमास्ट लाइट दी गई है जो रात के अंधेरे में काम करेगी। साथ ही इसमें सायरन भी दिया गया है जो तेज आवाज करती है। साथ ही नीचे के मुहाने पर तेज करंट आता है। इस खूबियों के साथ स्मार्ट स्टिक को तैयार किया गया है। अब इस स्मार्ट स्टिक से रात के अंधेरे में कर्मचारी जंगल का निरीक्षण कर सकेंगे। इसके साथ ही ऐन वक्त पर कोई जानवर भालू, तेंदुआ या अन्य जानवर सामने आ गया तो उसे रोकने के लिए करंट का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही जानवरों को भगाने के लिए उसमें दिए गए सायरन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Spread the word