पसान व केंदई रेंज में विचरण कर रहे हाथियों का दल, हरमोर में खरही को किया चट

कोरबा 19 दिसम्बर। वन मंडल कटघोरा के केदई व पसान रेंज की सीमा पर बड़ी संख्या में हाथी घूम रहे है। जिससे ग्रामीणों को खतरा बढ़ गया है। 31 हाथियों का झूंड बीती रात हरमोर गांव के निकट पहुंच गया और वहां एक ग्रामीण के खलिहान में पहुंचकर वहां रखे धान की खरही को चट करने के साथ ही उसे हजारो रूपए की चपत दे दी। पीडि़त ग्रामीण द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंच कर नुकसानी का आकलन शुरू कर दिए है।

बताया जाता है कि उक्त ग्रामीण धान की फसल को काटकर खेत से खलिहान लाया था और खरही बनाकर रखा था। आज सुबह धान की मिसाई करने वाला था। इससे पहले ही बीती रात हाथियों की धमक खलिहान में हो गई। और खरही को भक्षड़ करने के साथ ही चट कर दिया वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पीडि़त ग्रामीण को विभाग द्वारा क्षति पूर्ति राशि प्रदान किया जाएगा क्षति पूर्ति राशि कितनी होगी सर्वे रिपोर्ट आने के बाद तथा वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा स्वीकृति दिए जाने पर स्पष्ट होगा। इस बीच हरमोर क्षेत्र में बढ़ी संख्या में हाथियो के सक्रिय होने के बाद वन विभाग सर्तक हो गया ।

क्षेत्र में हाथियो की निगरानी करने के साथ ही मुनादी करायी जा रही है। उधर एतमा नगर रेंज के गुरसिया क्षेत्र के जंगल में अभी भी हाथियो का दल विचरण कर रहा है। यह दल बहरहाल जंगल ही जंगल विचरण कर रहा है। जिसकी वजह से कोई बड़ा नुकसान नही हो रही है। फिर भी संबंधित स्टाफ हाथियो को लेकर सर्तक है और निगरानी में जुटा हुआ है।

Spread the word