एनटीपीसी कोरबा ने हर्षोल्लास से मनाया एनटीपीसी का 49वां स्थापना दिवस

कोरबा 08 नवम्बर। कोरबा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में 7 नवंबर 2023 को एनटीपीसी लिमिटेड के 49 वां स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया । श्री मधु एस, परियोजना प्रमुख (कोरबा) ने विकास भवन परिसर में एनटीपीसी ध्वज फहराते हुए उपस्थित कर्मचारियों को स्थापना दिवस की बधाई दी ।

यह सुखद संयोग है कि, कोरबा परियोजना का स्घ्थापना दिवस भी आज ही होता है । ष्मैं कामना करता हूं कि कंपनी, कंपनी के कर्मचारियों, और उनके परिवारजन का भविष्घ्य उज्घ्ज्घ्वल, सुखद व समृद्ध हो,ष् श्री मधु एस।
एनटीपीसी ध्वजारोहण के साथ ही सभी एनटीपीसी कर्मियों ने नैगमिक गीत ‘‘अंधकार की घोर निशा में ज्योति किरण बनकर हम छाये’’ सस्वर गयाया। इस अवसर पर केक भी काटा गया।

श्री मधु एस. परियोजना प्रमुख (कोरबा) ने अपने संबोधन में कहा कि एनटीपीसी की स्थापना 07 नवम्बर 1975 को राष्ट्र को निर्बाध और सुनिश्चित बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हुई थी । आज एनटीपीसी विगत 49 वर्षों में अधिक सशक्त हुई है तथा यह विद्युत क्षेत्र में वैश्विक रूप से बिजली उत्पादन व्यवसाय की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में उपस्थिति के साथ खुद को प्रमुख विद्युत कंपनी के रूप में स्थापित किया है, जो टीम एनटीपीसी के सदस्यों की प्रतिबद्धता, समर्पण, सक्षमता और सृजनात्मकता के कारण ही संभव हो पाया है । हमने अपनी उत्पादन के साथ-साथ पर्यावरण- हितैसी अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति के लिए महत्वपूर्ण पहल की है, जो भविष्य में निरंतर सफलता सुनिश्चित करेगी।

श्री मधु एस. परियोजना प्रमुख (कोरबा) ने बताया कि आज का दिन हमारे लिए गौरव का दिन है, क्घ्योंकि आज हम 07 नवंबर 1975 में, शून्घ्य से शुरू होकर 73,824 मेगावाट, कंपनी के रूप में अपना 49 वा स्घ्थापना दिवस मना रहे हैं।
इसी सत्र में उन्होंने कहा कि आज एनटीपीसी न सिर्फ थर्मल पावर उत्घ्पादन के व्घ्यवसाय में है अपितु, यह गैस, सोलर, हाइड्रो, विंड सभी माध्घ्यमों से बिजली उत्घ्पादन कर देश को रोशन कर उसके विकास में अपना योगदान दे रहा है । एनटीपीसी विद्युत कार्य से जुड़े सभी क्षेत्रों में अवसरों की तलाश कर रही है । एनटीपीसी का लक्ष्घ्य 2032 तक 130 गीगावाट क्षमता प्राप्घ्त करने का है।

40 साल पुराना होने के बावजूद हमारा कोरबा स्टेशन लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है । हमने सभी महत्घ्वपूर्ण मापदंडों में अपनी कुशलता सिद्ध की है । अक्घ्टूबर 2023 माह के अंत तक, कोरबा परियोजना का प्रदर्शन उपलब्धि भरा रहा है । हमने अक्घ्टूबर माह के अंत तक 89.02: च्स्थ् के साथ 11,887.857 मिलियन यूनिट का उत्पादन किया है । इस दौरान हमारी उपलब्घ्धता 93.36: रही है ।परियोजना की उत्कृष्ट कार्यशैली के कारण विभिन्न क्षेत्रों में अवार्ड मिले हैं। सारे अवार्ड मिलने का श्रेय कोरबा टीम के प्रत्घ्येक सदस्घ्य को जाता है।

हाल ही हिन्दी पखवाड़ा, स्वच्छता पखवाड़ा, तथा सतर्कता जागरूकता सप्घ्ताह मनाया । इस दौरान हमने नघ् सिर्फ एनटीपीसी अपितु कोरबा के स्घ्कूलों व कॉलेजों में भी, विभिन्घ्न गतिविधियों का आयोजन किया । आज स्थापना दिवस के अवसर पर जिन कर्मचारी साथियों को पुरस्घ्कृत किया गया।श्री मधु एस, परियोजना प्रमुख (कोरबा) ने टीम कोरबा के प्रत्येक सदस्य एवं सहयोगी एजेंसी के साथ साथ सीआईएसएफ, जिला प्रशासन, सामाजिक संगठन , मैत्री महिला समिति, यूनियन एवं एसोशियेशन से मिले निरंतर सहयोग एवं योगदान की सराहना की।

विकास भवन स्थित परियोजना प्रमुख के कांफ्रेंस हाल में श्री गुरदीप सिंह, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनटीपीसी लिमिटेड ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एनटीपीसी कर्मियों को स्थापना दिवस की बधाई दी । इस अवसर पर वरिष्घ्ठ साथी जी एम श्री अनूप कुमार मिश्रा, जी एम श्री सोमनाथ भट्टाचार्जी, जी एम श्री मनीष वसंत साठे, जी एम डॉ. लोकेश महेन्द्रा, अभिषेक चौधरी एवं उनके सभी जवान, यूनियन एशोसिएशन के पदाधिकारीगण तथा एनटीपीसी कोरबा उपस्थित थे।

Spread the word