हर-हर महादेव के जयकारों से गुंजायमान हुए शिवालय

कोरबा 28 अगस्त। द्वितीय सावन के अंतिम और आठवें सोमवार को भगवान शिव की भक्ति के लिए भक्तों में खास उत्साह नजर आया। कहीं कांवर यात्रा तो कहीं अनुष्ठान के नजारे देखने को मिले। शिवालय हर-हर महादेव और बोल बम के जयघोष से गुंजायमान होते रहे। जलाभिषेक और रुद्राभिषेक का सिलसिला आज रात तक जारी रहेगा।

कई वर्ष बाद बने दोहरे सावन और पुरुषोत्तम मास के संयोग ने सनातम अनुयायियों को खुश कर दिया। लंबे समय तक देवाधिदेव की पूजा अर्चना के साथ विभिन्न धार्मिक प्रक्रियाएं हर कहीं संपन्न होती रही। परंपरागत तरीके से भक्तों ने अपनी आस्था भगवान के चरणों में समर्पित की। सावन के अंतिम सोमवार को एक बार फिर शिवालयों में भक्तों की अच्छी.खासी उपस्थिति दर्ज हुई। कोरबा नगर के साथ.साथ उपनगरीय क्षेत्रों, कस्बों और ग्रामीण अंचल में शिव भक्तों की पहुंच शिवालयों में हुई, जिन्होंने कई प्रकार की मनोकामनाओं के साथ पूजा की। ब्रह्म मुहूर्त में मंदिरों के पट खुलने के साथ श्रद्धालुओं ने यहां पहुंचकर भक्तिभाव दिखाया। अनेक मंदिरों में व्यक्तिगत और सामूहिक अनुष्ठान आज सुबह से आयोजित किये गए हैं जो अगले कई घंटों तक जारी रहेंगे।

विकासखंड कोरबा के अंतर्गत कोरकोमा से दो किलोमीटर दूर शंकरखोला की गुफा में शिवालय मौजूद है। मंदिर की स्थिति प्राकृतिक होने से भक्तों के साथ-साथ पर्यटकों का आकर्षण यहां के प्रति बढ़ा हुआ है। सावन के महीने में कई आयोजन इस स्थान पर किये गए। अंतिम सोमवार को यहां पूजापाठ के साथ भंडारा भी हुआ। भक्तों ने दर्शन के साथ प्रसाद ग्रहण किया। जिले में इस बार प्रमुख शिवालयों के लिए कांवर यात्रा करते हुए भक्त पहुंचे और जलाभिषेक किया। वर्ष 2023 की सबसे बड़ी कांवर यात्रा ग्रामीण क्षेत्र में हुई। गौमुखी देवपहरी से जल लेकर हजारों की संख्या में भक्त गढक़टरा के जलेश्वर महादेव पहुंचे और जलाभिषेक किया। इसके साथ नरसिंह गंगा से चकचकवा शिव मंदिर कटघोरा, कनकेश्वर महादेव कनकी में भी कांवर लेकर लोग पहुंचे। कांवरियों की सेवा के लिए स्थानीय संगठनों के द्वारा जरूरी प्रबंध किये गए।

Spread the word