विद्युत कंपनी में 24,100 नियमित व सेवानिवृत विद्युत कर्मियों ने चुना कैशलेस विकल्प

कोरबा 28 अगस्त। विद्युत कंपनी में अंशदायी कैशलेस स्वास्थ्य योजना के तहत अब तक 24,100 कर्मियों ने ही विकल्प की चयन किया, जबकि 4421 ने अभी तक अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की। इस योजना में शामिल होने वाले पेंशनरों की संख्या 12,560 हैं। योजना में शामिल होने के लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है।

विद्युत कंपनी के वितरणए उत्पादन व पारेषण में कार्यरत नियमित व पेंशनधारी कर्मियों द्वारा लंबे अरसे से कैशलेस चिकित्सा सुविधा लागू करने की मांग की जा रही है। विभिन्न श्रमिक संघ प्रतिनिधियों के साथ मंथन करने के उपरांत प्रबंधन ने इस योजना को अंततरू धरातल पर लाया। इसमें नियमित व सेवानिवृत्त हो चुके कर्मियों को शामिल किया गया। योजना लागू करने के पहले प्रबंधन ने कर्मियों से विकल्प मांगना शुरू कर दिया हैए ताकि योजना का लाभ लेने से कोई छूट न जाए। योजना की समीक्षा करने के लिए पिछले दिनों बैठक आयोजित की गई।इसमें यह तथ्य सामने आया कि तीनों कंपनी मिला कर अभी तक 80 प्रतिशत सेवानिवृत कर्मी पेंशनधारी, व 90 प्रतिशत नियमित कर्मियों ने इस विकल्प को चुना है। शेष पेंशनधारी व नियमित कर्मियों ने अभी तक कोई विकल्प नहीं चुना है। अंतिम तिथि नजदीक होने पर कंपनी ने स्वयं इन कर्मियों से संपर्क कर उनकी मंशा लेने की योजना तैयार की है। सभी कंपनियों को सर्कुलर जारी कर कहा गया है कि जिन नियमित व सेवानिवृत्त कर्मियों ने विकल्प नहीं चुना है, उन कर्मियों से प्रत्यक्ष या मोबाइल पर संपर्क कर निर्धारित प्रोफार्मा को भराया जाए। कैशलेस चिकित्सा सुविधा की निविदा खुल चुकी है और एक सितंबर तक आदेश जारी किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

विद्युत कंपनी में नियमित अधिकारी-कर्मचारी की संख्या लगातार कम होते जा रही है। वर्तमान में नियमित कर्मियों की संख्या 12808 रह गई है, जबकि पेंशनधारियों सेवानिवृत्त की संख्या 15,626 है। इस तरह सेवानिवृत्त कर्मियों की संख्या 2,818 अधिक है। सेवानिवृत्त हो रहे कर्मियों के स्थान पर नई भर्ती नहीं की जा रही है और ठेका पद्धति से कार्य कराया जा रहा है।

उत्पादन, ट्रांसमिशन व वितरण कंपनी में अभी तक 4,421 नियमित व सेवानिवृत कर्मियों ने कोई विकल्प का चयन नहीं किया है। इसमें नियमित कर्मियों की संख्या 1,501 व सेवानिवृत्त कर्मियों की संख्या 2,920 है। विकल्प चयन नहीं करने वाले कर्मियों की सूची संबंधित कंपनी के नोडल अधिकारी को उपलब्ध करा दी गई है। साथ ही पेंशनरों से संपर्क करने के लिए वरिष्ठ व क्षेत्रीय लेखाधिकारी को निर्देशित किया गया है।

विद्युत कंपनी ने अपने नियमित व सेवानिवृत कर्मियों के लिए कैशलेस चिकित्सा सुविधा का लाभ लेने तीन प्रकार का विकल्प रखा, ताकि अनुबंधित अस्पताल में कर्मचारी अपना व अपने परिवार का इलाज करा सके। इसमें 500 रुपये प्रति माह सालाना छह हजार जमा करने पर प्रति वर्ष पांच लाख रूपये तक इलाज की सुविधा रहेगी। इसी तरह प्रति माह एक हजार सालाना 12 हजार रूपये जमा करने 10 लाख तक इलाज करा सकेंगे। वहीं जो अभी विकल्प नहीं लेना चाहेगा, वह किसी भी अस्पताल में इलाज करा कंपनी में बिल प्रस्तुत कर राशि ले सकेगा। यह राशि शासन द्वारा निर्धारित मापदंड व दर के तहत प्रदान की जाएगी।

विद्युत कर्मचारी संघ फेडरेशन एक के महासचिव आरसी चेट्टी ने कहा प्रबंधन ने कैशलेस चिकित्सा सुविधा लागू करने निविदा जारी कर दी है। उम्मीद है कि जल्द ही आदेश जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ ही कर्मियों को यह सुविधा मिलने लगेगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी कारण से विकल्प चुनने से छूट गए पेंशनर या नियमित कर्मचारी को आगे भी अवसर दिया जाना चाहिए, ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सके। चेट्टी ने कहा कि यह योजना नियमित व पेंशनधारी दोनों के लिए फायदेमंद है। इसमें पति-पत्नी व अविवाहित बच्चों को इलाज कराने की सुविधा मिलेगी।

Spread the word