भालू हुए खूंखार, तीन दिन में चार लोगों को किया लहूलुहान

कोरबा 25 अगस्त। जिले के वनमंडल कटघोरा के जंगल में मौजूद भालू खूंखार हो गए हैं। भालुओं ने पिछले तीन दिनों में तीन अलग.अलग स्थानों पर हमला कर चार लोगों को लहूलुहान कर दिया। फलस्वरूप उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है जहां उपचार जारी है।

जानकारी के अनुसार भालुओं के हमले की पहली घटना मंगलवार की शाम कटघोर डिविजन अंतर्गत केंदई रेंज के कोइलारगडरा में घटित हुई जहां तीन भालुओंने हमला कर विराजो बाई पति पूरन साय तथा लक्ष्मनिया बाई पति बिहानू राम को घायल कर दिया। दोनों का उपचार सीएचसी पोड़ी उपरोड़ा में चल रहा है। जबकि दूसरी घटना बुधवार की सुबह केंदई रेंज के ही सखोदा परिसर अंतर्गत आने वाले ग्राम सलईगोट में घटित हुई। यहां पर जंगल के रास्ते जा रहे ग्रामीण राजकुमार पिता बलदेव सिंह को झुरमुट में छिपे एक मादा भाले व उसके दो बच्चों ने हमला कर घायल कर दिया। घायल राजकुमार को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया। जंगली जानवर भालू के हमले की तीसरी व ताजी घटना पसान रेंज के बलबहरा में घटित हुई जहां खूंखार भालू ने खेत में काम कर रहे सेवा सिंह नामक ग्रामीण को हमला कर घायल कर दिया।

बताया जाता है कि सेवाराम सुबह अपने खेत में काम करने में थरहा लगाने में मशगूल था तभी जंगल से निकलकर भालू आया और उस पर हमला कर उसके अंगों को नोंच डाला जिससे वह लहूलुहान होकर गिर पड़ा। ग्रामीण की चीख-पुकार सुनकर उसके परिजन तथा ग्रामीण मौके पर पहुंचे और हमलावर भालू को भगाने के साथ ही घायल सेवाराम को 112 वाहन बुलाकर पसान अस्पताल पहुंचाया, जहां ड्यूटी में तैनात डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद उसकी गंभीर दशा को देखते हुए जीपीएम के जिला अस्पताल रेफर कर दिया। घायल ग्रामीण के परिजनों द्वारा सूचना दिए जाने पर बीएफओ ईश्वरदास मानिकपुरी अस्पताल पहुंचे और घायल का हालचाल जानने के साथ ही विभाग द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि उपलब्ध कराई। उन्होंने ग्रामीण के परिजनों से कहा है कि वन विभाग घायल के उपचार का पूरा खर्चा वहन करेगा, सो बेहतर से बेहतर इलाज कराएं।

Spread the word