जिला पंचायत एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी, कोरबा द्वारा एनटीपीसी कोरबा में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया

कोरबा 24 अगस्त। 22 अगस्त 2023 को जिला निर्वाचन अधिकारी कोरबा द्वारा प्राप्त मौखिक आदेशानुसार एनटीपीसी कोरबा द्वारा श्मतदाता जागरूकता कार्यक्रम: का आयोजन किया गया। कार्यक्रम एनटीपीसी कोरबा के संयंत्र परिसर में आयोजित किया गया था और एनटीपीसी कोरबा के सभी कर्मचारियोंए सीआईएसएफ कर्मियोंए ठेकेदारों और अनुबंध श्रमिकों को आमंत्रित किया गया था और कार्यक्रम में आमंत्रित लोगों की उच्च भागीदारी देखी गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में श्री विश्वदीप, आईएएस, जिला पंचायत कोरबा एवं श्रीमती सीमा पात्रे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, कोरबा थे। श्री प्रभात राम, अपर महाप्रबन्धक मानव संसाधन ने श्री विश्वदीप आईएएस, जिला पंचायत कोरबा का स्वागत किया और श्री सुमित रायबागकर उप महाप्रबन्धक मानव संसाधन ने श्रीमती सीमा पात्रे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, कोरबा का स्वागत किया।

एनटीपीसी कोरबा में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम का एक हिस्सा था, जिसे स्वीप के नाम से जाना जाता है। यह मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता फैलाने और भारत में मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए भारत के चुनाव आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है। वर्ष 2009 से, यह भारत के मतदाताओं को तैयार करने और उन्हें चुनावी प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी ज्ञान से लैस करने की दिशा में काम कर रहा है।कोरबा में कार्यक्रम ने प्रतिभागियों जो नागरिकऔर मतदाता हैं को चुनावी प्रक्रिया के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया ताकि चुनावी प्रक्रियाओं में उनकी जागरूकता और भागीदारी बढ़ाई जा सके।

स्वीप के पदचिह्नों पर चलते हुए कार्यक्रम का प्राथमिक लक्ष्य सभी पात्र नागरिकों को मतदान करने और चुनाव के दौरान सूचित निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करके भारत में वास्तव में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना था। यह कार्यक्रम कई सामान्य और लक्षित हस्तक्षेपों पर आधारित था जो राज्य की सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल के साथ-साथ चुनावों के पिछले दौर में चुनावी भागीदारी के इतिहास और उससे सीखने के अनुसार तैयार किए गए हैं।

सभी लोगो ने शपथ भी लिया तथा इसके अलावा प्रतिभागियों द्वारा कई प्रश्न भी उठाए गए जिनका जिला पंचायत, कोरबा और उप जिला निर्वाचन अधिकारी, कोरबा द्वारा खुशी-खुशी उत्तर दिया गया और समाधान किया गया। जागरूकता बढ़ाने और पात्र नागरिकों को मतदाता बनने में मदद करने के लिए एनटीपीसी कोरबा में एक और शिविर आयोजित करने की भी बात कही जा रही है। केवल अधिक भागीदारी से ही मजबूत लोकतंत्र बन सकता है।

Spread the word