छत्तीसगढ़ सरकार गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध

कोरबा 07 अगस्त। छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष पंडित राम सुंदर दास का इन दिनों पूरे छत्तीसगढ़ में प्रवास चल रहा है। इस दौरे के बीच एक दिवसीय दौरा दीपका में हुआ, जहां जिला पशु क्रूरता निवारण समिति के आजीवन सदस्य रजनीश तिवारी जी के निवास पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा किछत्तीसगढ़ में गौ माता के संरक्षण और संवर्धन को लेकर राज्य के हर एक जिले में जा रहे है।

इसी तारतम्य में कोरबा जिले के कटघोरा विधानसभा के दीपका दौरे के दौरान पंडित राम सुंदर दास ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध है इसलिए ही सरकार के द्वारा पूरे राज्य में सरकार बनने के बाद अब तक 11000 गांव मे गोठानो का निर्माण किया जा चुका है जिसमें गायों को पालने की उचित व्यवस्था की जा रही है जिसकी प्रशंसा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी कर चुके हैं श्मैं मनसा वाचा कर्मणा के सिद्धांत को अपनाते हुएश् राज्य सरकार ने जो मुझे जिम्मेदारी दी है उसे उसका पूरी तरह से निर्वहन कर रहा हूं। उक्त दौरे में दीपका के कांग्रेसी कार्यकर्ता एवं गौ सेवा आयोग कोरबा जिले के आजीवन सदस्य रजनीश तिवारी एवं समाजसेवी कार्यकर्ता मौजूद थे।

छत्तीसगढ़ की संस्कृति से वाकिफ नहीं है भाजपा:-पंडित रामसुंदर दास ने कहा कि भाजपा ने जो पूरे प्रदेश स्तर पर गौठानो का निरीक्षण करने के लिए जो समय चुना था वह उपयुक्त समय नहीं था वैसे भी मई जून के दिनों में खेतों में फसल नहीं रहती है इसलिए गायों को खुला चरने दिया जाता इस इसे बांध के नहीं रखते हैं गौठान योजना से ग्रामीणों को एवं महिला समूहों को एवं आर्थिक लाभ भी होने लगा जिसमें गाय का गोबर और गोमूत्र आदि से पेंट दिया और तमाम प्रकार की कीटनाशक दवाओं का भी निर्माण किया जा रहा है।

हमारी सरकार ने भीषण कोरोना काल में भी गायो को पूरी तरह से सुरक्षित और संवर्धित कर के रखा था छत्तीसगढ़ में एक भी गायों की मौत भूख प्यास से नहीं हुई थी हमारे गोठान योजना की तारीफ आज पूरे देश में हो रही है। दीपका से हरदी बाजार पहुंचकर क्षेत्रीय विधायक पुरुषोत्तम कंवर के निवास पर चल रही भागवत कथा

Spread the word