मेड़ विवाद को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष

कोरबा 28 जुलाई। जिले के बांगो थाना के ग्राम बंजारी में कल सुबह 11 बजे धान का रोपा लगाने के लिए खेत का मेड़ सीधा करने को लेकर हुए मामूली विवाद में दो पक्षों के मध्य हिंसात्मक खूनी संघर्ष का रूप ले लिया। जमकर रांपा एवं लाठी आपस में चलाए जाने के कारण दोनों पक्षों से आधा दर्जन लोग लहूलुहान हुए। पुलिस ने मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार बांगो थानांतर्गत पोड़ी उपरोड़ा तहसील के ग्राम बंजारी में शिव भजन राजवार उम्र 70 पिता हीरासाय तथा लल्लू बिंझवार उम्र 30 पिता मायाराम का खेत आपस में सटा हुआ है। हर वर्ष इनके मध्य उक्त जमीन पर धान रोपाई को लेकर मेड़ विवाद होते रहता था। इस वर्ष भी पहले जोताई के दिन विवाद हुआ था। उसके बाद कल जब शिवभजन राजवार अपने खेत में धान रोपाई करने के लिए मेड़ सीधा कर रहा था उसी समय लल्लू बिंझवार के परिवार से धुरसायए सम्मान सिंह आदि भी वहां पहुंच गए। मेड़ विवाद पहले मामूली रूप में आपसी बातचीत तक ही सीमित था लेकिन अचानक लल्लू सिंह बिंझवार ने आवेश में आकर शिवभजन राजवार के परिवार के सदस्यों पर हमला बोल दिया।

बताया जाता है कि इस बात को लेकर शिवभजन के परिवार के सदस्य देखते ही देखते खेत में आ धमके। दोनों पक्षों के मध्य जमकर फावड़ा एवं लाठी.डंडे से एक.दूसरे पर हमले शुरू हो गए। इस दौरान दोनों पक्षों से आधा दर्जन लोग लहूलुहान होकर गिर पड़े। गांव वालों द्वारा बीच बचाव करने पर मामला शांत हुआ जिसके बाद दोनों पक्ष बांगो थाना पहुंचे। बांगो पुलिस ने दोनों पक्षों द्वारा रिपोर्ट किये जाने पर अपराध क्रमांक क्रमश: 107/23, 108/23 धारा 294, 506बी, 323, 427, 34 भादवि के तहत काउंटर अपराध उभय पक्षों के विरूद्ध दर्ज कर मामले की विवेचना एक ओर जहां शुरू कर दी है वहीं घायलों को उपचार के लिए पोड़ी उपरोड़ा सीएचसी में भर्ती करा दिया।

Spread the word