शिक्षक विहीन स्कूलों में अतिथि शिक्षक तैनाती की मांग

कोरबा 27 जुलाई। स्कूल में बच्चे अपना भविष्य करने पहुंचते हैं,जहां शिक्षक उन्हें देश के भविष्य के रूप में तैयार करते हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग में अध्यापकों की तैनाती की गई है। मगर विडंबना है कि जिले के वनांचल क्षेत्र में स्कूल शिक्षकविहिन चल रहे हैं। बच्चों को खुद ही पढ़ाई करनी पड़ रही है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर बच्चे अपना सुनहरा भविष्य कैसे गढ़ेंगे। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने शिक्षक विहीन स्कूलों में अतिथि शिक्षक तैनाती की मांग की है।

जनपद पंचायत पोड़ी उपरोड़ा सभापति बजरंग सिंह पैकरा ने अपने जनपद क्षेत्र क्रमांक 25 के अन्तर्गत स्कूलों में अतिथि शिक्षक नियुक्ति किये जाने की मांग की है। उनका कहना है कि प्राशा. बनबुडा बच्चों की संख्या 122, शिक्षक. 01, प्रा शा खिट बच्चों की संख्या 61,् शिक्षक 01, प्रा शा पतुरियांडाड बच्चों की संख्या.60, शिक्षक.01, मा शा, बगवुडा बच्चों की संख्या 70, शिक्षक 01, मा, शा, अरसियां बच्चों की संख्या 50, शिक्षक 01 नप्राशा रनई बच्चों की संख्या.50, शिक्षक. 01 नवप्राशा खोटखुरी बच्चों की संख्या 49, शिक्षक. 01 की तैनाती है। बच्चों के अधिक संख्या स्कूलों में है दूसरी ओर एक एक शिक्षक के भरोसे पढ़ाई का जिम्मा है। उनका कहना है कि पूर्व में बीईओ पोड़ी उपरोड़ा द्वारा प्राशा रनइ, प्रा शा खोटखुरी के लिए शिक्षक प्रदाय करने हेतु आदेश किया गया था परन्तु आज उपरान्त तक कोई शिक्षक तैनाती नहीं की गई है। यहां पर इतने छात्र छात्राओं के बीच में शिक्षक की भारी कमी होने के कारण पढ़ाई प्रभावित हो रहा है।

इसी प्रकार उमेश्वर सिंह आर्मो ग्राम पंचायत.पतुरियाडांड़ सरपंच ने भी क्षेत्र की स्कूलों में शिक्षकों की पदस्थापना करने की मांग की है। प्रा शा केरईहापारा और जामपानी शिक्षक विहीन है। जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी जी पी भारद्वाज से मुलाकात की और उन्हें क्षेत्र की समस्या से अवगत कराया। सरपंच व जनपद सदस्य का कहना है कि जिला शिक्षा अधिकारी ने उनसे कहा कि वहां शिक्षक नियुक्त करना शासन का काम है। जिसे लेकर जनप्रतिनिधियों ने अपर कलेक्टर से भी मुलाकात कर स्कूलों में शिक्षक तैनात करने की मांग की है।

बॉक्स
कागजों में कर दिया पदस्थापित
मुख्यमंत्री अपनी भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ के कोरबा जिला में पोड़ी उपरोड़ा के पिपरिया गांव पहुंचे थे। उनके दौरे के मद्देनजर कागजों में ही शिक्षकों की तैनाती स्कूलों में कर दी गई है। जनप्रतिनिधि ने बताया कि पिपरिया में सीएम प्रोग्राम के समय आनन-फानन में शिक्षक व्यवस्था कर कागजों पर आदेश निकाला गया, पर वह शिक्षक आज तक स्कूल नहीं पहुंचा है।

Spread the word